मुंबई बारिश : शिंदे ने स्थिति की समीक्षा की व बीएमसी आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष का दौरा किया |

मुंबई बारिश : शिंदे ने स्थिति की समीक्षा की व बीएमसी आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष का दौरा किया

मुंबई बारिश : शिंदे ने स्थिति की समीक्षा की व बीएमसी आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष का दौरा किया

:   Modified Date:  July 8, 2024 / 04:02 PM IST, Published Date : July 8, 2024/4:02 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

मुंबई, आठ जुलाई (भाषा) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को मंत्रालय में एक बैठक कर मुंबई में भारी बारिश की स्थिति की समीक्षा की और बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के नियंत्रण कक्ष का दौरा भी किया।

मुंबई के कुछ इलाकों में सुबह सात बजे तक महज छह घंटे में 300 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई जिससे सड़कें और निचले इलाके डूब गए।

मध्य रेलवे के मार्ग पर पटरियों पर पानी भर जाने के कारण लोकल ट्रेन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं वहीं शहर से बाहर जाने वाली ट्रेन भी देरी से चल रही हैं।

मंत्रालय में राज्य के राहत व पुनर्वास और आपदा प्रबंधन मंत्री अनिल पाटिल भी मौजूद रहे।

मंत्रालय में बैठक की अध्यक्षता करने के बाद शिंदे बीएमसी मुख्यालय में आपदा विभाग के नियंत्रण कक्ष भी गए और स्थिति की समीक्षा की।

उनके साथ मुंबई और मुंबई उपनगरों के संरक्षक मंत्री क्रमश: दीपक केसरकर और मंगल प्रभात लोढ़ा, उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी गिरीश महाजन, मुख्य सचिव सुजाता सौनिक, नगरपालिका आयुक्त भूषण गगरानी और भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी आईएस चहल भी मौजूद थे।

बीएमसी अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को स्थिति से अवगत कराया।

भारी बारिश और समुद्र में ऊंची लहरें उठने की चेतावनी के मद्देनजर बीएमसी ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने और आपातकालीन मदद के लिए उसके हेल्पलाइन नंबर पर फोन करने की अपील की है।

बीएमसी का आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष सभी घटनाक्रम पर नजर रख रहा है और सभी वरिष्ठ अधिकारी व वार्ड स्तर के कर्मी मदद के लिए उपलब्ध हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में मुंबई में औसत 115.63 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि मुंबई के पूर्वी तथा पश्चिमी हिस्सों में क्रमश: 168.68 मिमी. और 165.93 मिमी. बारिश हुई।

पूर्वी मुंबई में गोवंडी में सबसे अधिक 315.6 मिमी. बारिश हुई। इसके बाद पवई में 314.5 मिमी. जबकि पश्चिमी हिस्से में अंधेरी में मालपा डोंगरी में सबसे अधिक 292.2 मिमी. बारिश हुई। इसके बाद चकाला में 278.2 मिमी. बारिश हुई।

मुंबई के प्रतीक्षा नगर में 220.2 मिमी. बारिश हुई और उसके बाद सेवरी कोलीवाड़ा में 185.8 मिमी. बारिश हुई।

भाषा गोला अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)