मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ में नौ लोग घायल, दो की हालत गंभीर |

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ में नौ लोग घायल, दो की हालत गंभीर

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर भगदड़ में नौ लोग घायल, दो की हालत गंभीर

:   Modified Date:  October 27, 2024 / 12:29 PM IST, Published Date : October 27, 2024/12:29 pm IST

(तस्वीर के साथ)

मुंबई, 27 अक्टूबर (भाषा) मुंबई में बांद्रा रेलवे स्टेशन पर रविवार सुबह गोरखपुर जाने वाली एक ट्रेन में चढ़ने के लिए धक्का-मुक्की के दौरान मची भगदड़ में नौ लोग घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार, दिवाली और छठ के आगामी उत्सवों के मद्देनजर अपने घरों की ओर जाने की योजना बना रहे लोग बड़ी संख्या में बांद्रा टर्मिनल पहुंचे। जब अनारक्षित ट्रेन को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा था तो कई यात्री उसमें चढ़ने के लिए दौड़ पड़े।

नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह पांच बजकर 56 मिनट पर हुई। बड़ी संख्या में लोग 22921 बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पर चढ़ने के लिए बांद्रा टर्मिनल की प्लेटफॉर्म संख्या एक पर मौजूद थे।

दिवाली और छठ उत्सवों के मद्देनजर मुंबई से उत्तर भारत की ओर जाने वाली रेलगाड़ियों में भारी भीड़ है।

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, सभी 22 सामान्य श्रेणी के डिब्बों वाली खाली अंत्योदय एक्सप्रेस को प्लेटफॉर्म संख्या एक पर लाया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि स्थिति तब बिगड़ गयी जब ट्रेन के इंतजार में खड़े यात्रियों ने उस समय इसमें चढ़ने की कोशिश की जब इसे यार्ड से प्लेटफॉर्म पर लाया गया और बोगियों के दरवाजे अंदर से बंद थे।

सूत्रों ने बताया कि ट्रेन में चढ़ने की कोशिश में कुछ लोग प्लेटफॉर्म पर गिर गए। प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि लोग बोगियों या दो बोगियों के बीच वाली जगह से टकराने के बाद प्लेटफॉर्म पर गिर पड़े।

पश्चिम रेलवे के एक सूत्र ने बताया, ‘‘सामान्य तौर पर ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर रुकने के बाद बोगियों के दरवाजे खोले जाते हैं और फिर यात्री ट्रेन में चढ़ते हैं।’’

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मियों और स्थानीय लोगों ने घायलों को तुरंत भाभा हॉस्पिटल भर्ती कराया।

नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि घायलों की पहचान शबीर अब्दुल रहमान (40), परमेश्वर सुखदर गुप्ता (28), रवींद्र हरिहर चूमा (30), रामसेवक रवींद्र प्रसाद प्रजापति (29), संजय तिलकराम कांगे (27), दिव्यांशु योगेंद्र यादव (18), मोहम्मद शरीफ शेख (25), इंद्रजीत सहानी (19) और नूर मोहम्मद शेख (18) के रूप में की गयी है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सहानी और नूर मोहम्मद शेख की हालत गंभीर है और उनका अस्पताल में उपचार हो रहा है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रवक्ता विनीत अभिषेक से इस मामले पर टिप्पणी प्राप्त नहीं हो पायी है और अभी तक पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क विभाग से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

घटना के बाद अंत्योदय एक्सप्रेस लगभग अपने निर्धारित समय पर बांद्रा टर्मिनल से आगे की यात्रा के लिए रवाना हुई।

भाषा गोला प्रशांत

प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)