मामी मुंबई फिल्म महोत्सव : शबाना आजमी सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित |

मामी मुंबई फिल्म महोत्सव : शबाना आजमी सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित

मामी मुंबई फिल्म महोत्सव : शबाना आजमी सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 12:37 PM IST, Published Date : October 19, 2024/12:37 pm IST

मुंबई, 19 अक्टूबर (भाषा) ‘मामी मुंबई फिल्म महोत्सव-2024’ की शुरुआत फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया की फिल्म ‘ऑल वी इमेजिन ऐज लाइट’ की स्क्रीनिंग से हुई और इसमें जानी-मानी अभिनेत्री शबाना आजमी को ‘सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

‘मुंबई एकेडमी ऑफ मूविंग इमेज’ द्वारा आयोजित इस फिल्म महोत्सव का आधिकारिक आगाज शुक्रवार शाम को दक्षिण मुंबई के रीगल सिनेमा में हुआ।

मई में कान फिल्म महोत्सव में ग्रां प्री पुररस्कार जीतने वाली पहली फिल्म ‘ऑल वी इमेजिन ऐज लाइट’ मुंबई की एक नर्स प्रभा (कानी कुसरुती) के बारे में मलयालम-हिंदी फिल्म है, जिसे लंबे समय से अलग रह रहे अपने पति से एक ऐसा तोहफा मिलता है, जिससे उसका जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है।

इसमें उसके साथ रह रही नर्स अनु का किरदार निभाने वाली दिव्या प्रभा की भी कहानी जुड़ी है। प्रभा की सबसे अच्छी दोस्त पार्वती (छाया कदम) एक विधवा है जिसे उसके घर से जबरन निकाल दिया जाता है।

फिल्म महोत्सव में शबाना आजमी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए जानी-मानी अभिनेत्री वहीदा रहमान ने सिनेमा में उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया। इस महोत्सव में शबाना की ऐतिहासिक फिल्म ‘अर्थ’ की विशेष स्क्रीनिंग के साथ उनके 50 वर्ष के करियर का भी जश्न मनाया गया।

शबाना ने कहा, ‘‘फिल्म निर्माण में अभिनेताओं को सबसे अधिक प्रमुखता मिलती है क्योंकि वे कैमरे के सामने होते हैं, लेकिन वे जानते हैं कि पर्दे के पीछे एक पूरी टीम होती है जो फिल्म को दमदार बनाने और उसकी कमजोरियां छिपाने पर काम करती है।’’

इस फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में कबीर खान, विक्रमादित्य मोटवानी, विशाल भारद्वाज, हंसल मेहता और ओनिर जैसे फिल्म निर्माताओं के साथ ही प्रतीक गांधी, श्रेया पिलगांवकर और जिम सर्भ जैसे कलाकार भी शामिल हुए।

मुंबई फिल्म महोत्सव 19 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक रीगल सिनेमा और जुहू पीवीआर में आयोजित किया जा रहा है और इसमें 50 से अधिक भाषाओं में 45 से अधिक देशों की 110 से ज्यादा फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।

भाषा

गोला सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)