महात्मा फुले ने रायगढ़ किले में शिवाजी महाराज की समाधि की खोज की : भुजबल |

महात्मा फुले ने रायगढ़ किले में शिवाजी महाराज की समाधि की खोज की : भुजबल

महात्मा फुले ने रायगढ़ किले में शिवाजी महाराज की समाधि की खोज की : भुजबल

:   Modified Date:  September 10, 2024 / 07:03 PM IST, Published Date : September 10, 2024/7:03 pm IST

मुंबई, 10 सितंबर (भाषा) महाराष्ट्र सरकार में मंत्री छगन भुजबल ने छत्रपति शिवाजी महाराज की समाधि की खोज को लेकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान से असहमति जताई है।

भुजबल ने मंगलवार को कहा कि समाज सुधारक महात्मा ज्योतिराव फुले ने रायगढ़ किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की समाधि की खोज की थी।

भुजबल उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता हैं।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ महात्मा फुले ने शिवाजी जयंती उत्सव की भी शुरुआत की थी।’’

भुजबल की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने पुणे में एक कार्यक्रम में कहा था कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने रायगढ़ किले में शिवाजी महाराज की जयंती के समारोह की शुरुआत की थी।

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने भी भुजबल के बयान का समर्थन करते हुए कहा, ‘‘ इस बात का ऐतिहासिक प्रमाण है कि फुले ने ही शिवाजी महाराज की समाधि की खोज की थी।’’

जब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने 2022 में एक बयान में विवादास्पद दावा किया कि तिलक ने रायगढ़ किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की समाधि बनवाई थी।

लेकिन, स्वतंत्रता सेनानी के परपोते रोहित तिलक ने दावा किया था कि फुले ने मराठा शासक की समाधि की खोज की थी, लेकिन यह लोकमान्य तिलक थे जिन्होंने इसके जीर्णोद्धार की प्रक्रिया शुरू की थी।

भाषा रवि कांत रवि कांत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)