महाराष्ट्र : ठाणे नगर निगम गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए पानी की टंकी वाले वाहन घुमाएगा |

महाराष्ट्र : ठाणे नगर निगम गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए पानी की टंकी वाले वाहन घुमाएगा

महाराष्ट्र : ठाणे नगर निगम गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए पानी की टंकी वाले वाहन घुमाएगा

:   Modified Date:  September 2, 2024 / 12:01 PM IST, Published Date : September 2, 2024/12:01 pm IST

ठाणे, दो सितंबर (भाषा) श्रद्धालुओं की सुविधा और समुद्र के किनारे भीड़ जुटने से रोकने के लिए ठाणे नगर निगम ने गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान मूर्ति विसर्जन के वास्ते विभिन्न इलाकों में पानी की टंकियों वाले वाहन घुमाने का फैसला किया है।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, नगर निगम आयुक्त सौरभ राव की ओर से की गई इस पहल का मकसद श्रद्धालुओं के लिए मूर्ति विसर्जन की प्रक्रिया को अधिक सुलभ और सुव्यवस्थित बनाना है।

बयान के अनुसार, पानी की टंकियों से लैस वाहन अलग-अलग इलाकों में घूमकर श्रद्धालुओं को विधि-विधान के साथ मूर्ति विसर्जित करने की सुविधा देंगे, जिससे उन्हें भारी भीड़ वाले विसर्जन स्थलों तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दस दिन का गणेश चतुर्थी उत्सव सात सितंबर से शुरू होने वाला है। इस दौरान, पूरे महाराष्ट्र में लोग घरों और सार्वजनिक स्थलों पर गणेश प्रतिमा स्थापित करते हैं।

बयान के मुताबिक, विसर्जन के प्रमुख दिनों-आठ, 12 और 14 सितंबर को पानी की टंकियों वाले छह वाहन चलाए जाएंगे। इसमें बताया गया है कि वाहन में मौजूद पानी की टंकी में विसर्जित मूर्तियों के अवशेषों को निर्दिष्ट कृत्रिम झीलों और अन्य विसर्जन स्थलों में विसर्जित किया जाएगा।

बयान के अनुसार, पानी की टंकियों से लैस वाहनों के अलावा ठाणे नगर निगम ने मूर्ति विसर्जन के लिए नौ घाट, 15 कृत्रिम तालाब, 10 मूर्ति केंद्र और 49 टंकी विसर्जन प्रणाली भी स्थापित की हैं।

भाषा पारुल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)