महाराष्ट्र चुनाव: जीशान सिद्दीकी समेत भाजपा के दो पूर्व सांसदों के नाम राकांपा की दूसरी सूची में |

महाराष्ट्र चुनाव: जीशान सिद्दीकी समेत भाजपा के दो पूर्व सांसदों के नाम राकांपा की दूसरी सूची में

महाराष्ट्र चुनाव: जीशान सिद्दीकी समेत भाजपा के दो पूर्व सांसदों के नाम राकांपा की दूसरी सूची में

:   Modified Date:  October 25, 2024 / 10:48 AM IST, Published Date : October 25, 2024/10:48 am IST

मुंबई, 25 अक्टूबर (भाषा) महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने शुक्रवार को उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी, जिसमें विधायक जीशान सिद्दीकी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो पूर्व सांसदों के नाम भी शामिल हैं।

जीशान सिद्दीकी के पिता और राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी की इस महीने की शुरुआत में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सिद्दीकी बांद्रा पूर्व से चुनाव लड़ेंगे, जहां से उन्होंने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी। जीशान राकांपा में शामिल हो गए थे।

विधायक ने बृहस्पतिवार को विपक्षी महा विकास आघाड़ी (एमवीए) में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) द्वारा 20 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में वरुण सरदेसाई को मैदान में उतारे जाने के फैसले की आलोचना की।

जीशान को हाल में विधान परिषद चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग’ के लिए कांग्रेस से निलंबित कर दिया गया था। उनके पिता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी इस साल की शुरुआत में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दल राकांपा में शामिल हो गए थे।

नांदेड़ से लोकसभा चुनाव हारने वाले पूर्व भाजपा सांसद प्रताप चिखलीकर को लोहा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

भाजपा के पूर्व सांसद संजय काका पाटिल को राकांपा ने टिकट दिया है। वे भी शुक्रवार को पार्टी में शामिल हो गए। पाटिल आम चुनाव में सांगली से चुनाव हार गए थे।

संजय काका पाटिल का मुकाबला राकांपा (एसपी) उम्मीदवार रोहित पाटिल से होगा, जो दिवंगत राकांपा नेता आर. आर. पाटिल के पुत्र हैं। यह मुकाबला सांगली जिले के तासगांव-कवठे महांकाल निर्वाचन क्षेत्र में होगा।

निशिकांत पाटिल इस्लामपुर में राकांपा (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल से मुकाबला करेंगे, जबकि पूर्व मंत्री नवाब मलिक की बेटी सना मलिक को मुंबई के अणुशक्ति नगर से उम्मीदवार बनाया गया है।

राकांपा ने पुणे में वडगांव शेरी से सुनील तिंगरे को टिकट दिया है।

शिरुर से ज्ञानेश्वर कटके को टिकट दिया गया है। हाल तक कटके उद्धव ठाकरे की पार्टी के पुणे जिला प्रमुख थे।

इससे पूर्व राकांपा ने 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। राकांपा, भाजपा और एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दल हैं।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 20 नवंबर को चुनाव होंगे और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

भाषा सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)