महाराष्ट्र : शेयर बाजार में निवेश के नाम पर व्यवसायी से 1.25 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी |

महाराष्ट्र : शेयर बाजार में निवेश के नाम पर व्यवसायी से 1.25 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी

महाराष्ट्र : शेयर बाजार में निवेश के नाम पर व्यवसायी से 1.25 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी

:   Modified Date:  October 9, 2024 / 09:16 PM IST, Published Date : October 9, 2024/9:16 pm IST

मुंबई, नौ अक्टूबर (भाषा) महाराष्ट्र के मुंबई में एक व्यवसायी के साथ ऑनलाइन शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 1.25 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उत्तर क्षेत्र साइबर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है, लेकिन जालसाजों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है।

कांदिवली निवासी शिकायतकर्ता ने साइबर पुलिस को बताया कि उसने जुलाई में सोशल मीडिया मंच ‘इंस्टाग्राम’ पर विज्ञापन देखा जिसमें शेयर बाजार में निवेश करने पर उच्च रिटर्न का वादा किया गया था और इसके बाद वह ‘रमन वर्मा’ नामक एक व्यक्ति द्वारा संचालित व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल हो गया था।

शिकायत में बताया गया कि वर्मा ने कुछ दिनों बाद व्यवसायी को अपनी कंपनी के माध्यम से निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया और उसे एक वेबसाइट का लिंक भेजा।

व्यवसायी द्वारा अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने और कुछ दस्तावेज अपलोड किए जाने के बाद उसे विभिन्न आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में 1.25 करोड़ रुपये निवेश करने के लिए कहा गया।

धोखेबाजों ने व्यवसायी की सहमति के बिना उसके शेयर बेच दिए और जब उसने अपना मूल निवेश और कुल 2.25 करोड़ रुपये के लाभ मांगा तो आरोपियों ने उसे पहले अतिरिक्त राशि जमा करने के लिए कहा।

शिकायत में बताया गया कि व्यवसायी ने अतिरिक्त राशि भी दे दी, लेकिन तब भी उसके खाते में पैसे नहीं भेजे गए। इसके बाद जालसाजों ने पीड़ित के संदेशों का जवाब देना भी बंद कर दिया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है।

भाषा प्रीति पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)