मुंबई में रविवार देर शाम तक 10 हजार गणेश प्रतिमाएं विसर्जित की गईं |

मुंबई में रविवार देर शाम तक 10 हजार गणेश प्रतिमाएं विसर्जित की गईं

मुंबई में रविवार देर शाम तक 10 हजार गणेश प्रतिमाएं विसर्जित की गईं

:   Modified Date:  September 8, 2024 / 11:30 PM IST, Published Date : September 8, 2024/11:30 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

मुंबई, आठ सितंबर (भाषा) मुंबई में रविवार को हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान गणेश की मूर्तियों का विसर्जन कर उन्हें विदाई दी।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आयुक्त भूषण गगरानी ने बताया कि शहर में देर शाम तक 10 हजार गणेश प्रतिमाएं विसर्जित की गईं।

विभिन्न लोगों और सार्वजनिक मंडलों द्वारा घरों एवं सामुदायिक मंडलों में अपने प्रियदेव की मूर्तियां स्थापित करने के साथ शहर में 10 दिवसीय गणेश उत्सव शनिवार को धूमधाम से शुरू हुआ था।

डेढ़ दिन के बाद रविवार को जिन मूर्तियों को विर्सजन के लिए बाहर निकाला गया, उनमें से ज्यादातर घरों में स्थापित की गईं मूर्तियां थीं।

श्रद्धालु जब इन मूर्तियों को विसर्जन के लिए समुद्र तटों या कृत्रिम जलाशयों पर ले जा रहे थे तब हर ओर ‘‘गणपति बप्पा मोरया, मंगल मूर्ति मोरया…पुडच्या वर्षी लवकर या’’ की गूंज सुनाई दी और भगवान से अगले साल जल्द लौटने का आग्रह किया गया।

गगरानी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भगवान गणेश वह हैं जो बहुत सारी समृद्धि लाते हैं और हमारे रास्ते से बाधाएं दूर करते हैं।’’

उन्होंने कहा कि पहले की भांति सरकार, बीएमसी और पुलिस ने इस साल भी मूर्तियों के विसर्जन के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं।

गगरानी ने कहा, ‘‘आज (डेढ़ दिन) के पहले विसर्जन, उसके बाद पांचवें दिन, गौरी विसर्जन (सातवें दिन) और अंतिम दिन (अनंत चतुर्दशी विसर्जन) के लिए हमने यातायात में बदलाव किया है। यहां यातायात पुलिस की पर्याप्त तैनाती के साथ व्यवस्था की गई है।’’

भाषा राजकुमार नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)