आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान |

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान

:   Modified Date:  August 31, 2024 / 03:52 PM IST, Published Date : August 31, 2024/3:52 pm IST

अमरावती, 31 अगस्त (भाषा) आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश की आशंका है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर अवदाब में बदल गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमजडी) ने यह जानकारी दी।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ”हल्की से मध्यम बारिश लगातार जारी रहेगी। आंध्र प्रदेश के कई जिलों में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।”

आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के पास बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम में बना निम्न दबाव का क्षेत्र शनिवार सुबह 5.30 बजे तक पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़कर अवदाब में तब्दील हो गया।

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। उसने बताया कि उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटों पर शनिवार को 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

निम्न दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव के कारण पश्चिम गोदावरी जिला मुख्यालय भीमावरम में शुक्रवार शाम से लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई सड़कें जलमग्न हो गई हैं।

विजयवाड़ा में भी भारी बारिश हुई, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और शहर की कई सड़कें जलमग्न हो गईं। जिला प्रशासन ने शनिवार को स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान किया।

आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीएसडीएमए) के प्रबंध निदेशक आर कुरमनाध ने कहा कि तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम मन्यम, अल्लूरी सीताराम राजू और विशाखापत्तनम जिले के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों पर शनिवार को समुद्र की स्थिति खराब रहने का अनुमान है।

इस बीच, केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिनों में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की अधिकांश नदियों के उफनाने की आशंका है।

भाषा प्रीति पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)