क्या चीतों को लाये जाने से राजस्व में वृद्धि हुई है: आदित्य ठाकरे |

क्या चीतों को लाये जाने से राजस्व में वृद्धि हुई है: आदित्य ठाकरे

क्या चीतों को लाये जाने से राजस्व में वृद्धि हुई है: आदित्य ठाकरे

:   Modified Date:  August 25, 2024 / 08:27 PM IST, Published Date : August 25, 2024/8:27 pm IST

मुंबई, 25 अगस्त (भाषा) शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने रविवार को सवाल किया कि मध्य प्रदेश के कूनो पार्क में चीते लाये जाने से क्या राजस्व सृजित हुआ है।

उन्होंने दावा किया कि मुंबई के चिड़ियाघर में पेंग्विन लाने से नगर निकाय की आमदनी में वृद्धि हुई है।

ठाकरे ने पत्रकारों से कहा, “यह पता लगाया जाना चाहिए कि भारत (मध्य प्रदेश के कूनो पार्क) में चीते लाये जाने से कितना राजस्व हासिल हुआ है।”

राज्य के पूर्व मंत्री ने दावा किया कि वीरमाता जीजाबाई भोसले वनस्पति उद्यान में पेंग्विन लाये जाने से बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की आय में वृद्धि हुई है।

वर्ष 2022 तक अविभाजित शिवसेना द्वारा संचालित बीएमसी को प्रशासक के अधीन लाये जाने से पहले, 2016 में आठ हम्बोल्ट पेंग्विन लाये गए थे। माना जाता है कि पेंग्विन लाने का विचार आदित्य ठाकरे का था।

वहीं ‘प्रोजेक्ट चीता’ की शुरुआत 17 सितंबर, 2022 को हुई, जब नामीबिया से लाये गए आठ चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) के एक विशेष बाड़े में छोड़ा गया।

अब तक भारत लाये गए 20 चीतों में से कुछ को शुरू में जंगल में छोड़ दिया गया था, लेकिन सेप्टीसीमिया के कारण तीन चीतों की मौत के बाद उन्हें 13 अगस्त, 2023 तक वापस उनके बाड़ों में लाया गया। फिलहाल जीवित सभी 25 चीते स्वस्थ हैं।

भाषा जोहेब सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)