प्रायोगिक परीक्षण: नवनिर्मित नवी मुंबई हवाई अड्डे पर वायुसेना का परिवहन विमान सफलतापूर्वक उतरा |

प्रायोगिक परीक्षण: नवनिर्मित नवी मुंबई हवाई अड्डे पर वायुसेना का परिवहन विमान सफलतापूर्वक उतरा

प्रायोगिक परीक्षण: नवनिर्मित नवी मुंबई हवाई अड्डे पर वायुसेना का परिवहन विमान सफलतापूर्वक उतरा

:   Modified Date:  October 11, 2024 / 08:17 PM IST, Published Date : October 11, 2024/8:17 pm IST

मुंबई, 11 अक्टूबर (भाषा) प्रायोगिक परीक्षण के तहत भारतीय वायुसेना का एयरबस सी-295 विमान नवनिर्मित नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को सफलतापूर्वक उतरा। वायुसेना का परिवहन विमान सी-295 दोपहर 12 बजकर 14 मिनट पर हवाई अड्डे की दक्षिणी हवाईपट्टी -26 पर उतरा।

हवाई अड्डे के संचालक के अनुसार, विमान को पानी की बौछार के साथ औपचारिक सलामी दी गई। इसके बाद सुखोई-30 लड़ाकू विमान ने विमान के सफलतापूर्वक उतरने के सम्मान में ‘फ्लाईपास्ट’ किया।

नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (एनएमआईएएल) ने एक बयान में बताया कि पहले विमान का सफलतापूर्वक उतरना सिर्फ एक प्रतीकात्मक इशारा नहीं बल्कि हवाई अड्डे के निर्माण से लेकर पूर्ण संचालन तक की यात्रा में एक बड़ी उपलब्धि है।

इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल, उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस और एनएमआईएएल व ‘अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड’ के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बयान के मुताबिक, परिवहन विमान सी295 का सफलतापूर्वक उतरना एक आवश्यक चरण पूरा होने का प्रतीक है, जिसमें नव-निर्मित हवाई पट्टी, टैक्सीवे, हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली और प्रबंधन प्रक्रियाओं का परीक्षण किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हवाई अड्डा सभी सुरक्षा, नियामक और परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करता है।

बयान में बताया गया कि इससे अभियंताओं, विमानन अधिकारियों और हवाई अड्डा संचालकों को प्रमुख बुनियादी सुविधाओं के प्रदर्शन और तैयारियों के मूल्यांकन में मदद मिलेगी। इससे यह भी प्रदर्शित होता है कि हवाई अड्डा अपने अंतिम चरण को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जिससे 2025 की शुरुआत में चरणबद्ध वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने का रास्ता साफ होगा।

शिंदे ने इस हवाई अड्डे को लोगों के लिए एक बड़ा उपहार बताते हुए कहा कि एक बार इस हवाई अड्डे के शुरू हो जाने पर व्यस्त रहने वाले मुंबई हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ काफी कम हो जाएगी।

उन्होंने कहा, “हम मार्च 2025 की निर्धारित समय-सीमा से पहले ही हवाई अड्डे से वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। इस हवाई अड्डे से प्रति वर्ष नौ करोड़ लोग यात्रा कर सकेंगे।”

भाषा जितेंद्र संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)