प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ सोमवार को मुंबई में उच्च न्यायालय के नये परिसर की आधारशिला रखेंगे |

प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ सोमवार को मुंबई में उच्च न्यायालय के नये परिसर की आधारशिला रखेंगे

प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ सोमवार को मुंबई में उच्च न्यायालय के नये परिसर की आधारशिला रखेंगे

:   Modified Date:  September 22, 2024 / 06:55 PM IST, Published Date : September 22, 2024/6:55 pm IST

मुंबई, 22 सितंबर (भाषा) प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ सोमवार को मुंबई के बांद्रा पूर्व में बम्बई उच्च न्यायालय के नये परिसर की आधारशिला रखेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से रविवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि 30.16 एकड़ भूमि का कब्जा चरणबद्ध तरीके से उच्च न्यायालय को सौंपा जाएगा। हालांकि, इसमें से 4.39 एकड़ भूमि का हिस्सा पहले ही दिया जा चुका है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसमें विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा होगा, जिसमें अच्छी तरह से तैयार किये गये अदालत कक्ष, न्यायाधीशों और रजिस्ट्री कर्मियों के लिए चैंबर, एक मध्यस्थता केंद्र, एक सभागार, पुस्तकालय और साथ ही कर्मचारियों, वकीलों और वादियों के लिए कई सुविधाएं होंगी।

इसके अनुसार, योजना का उद्देश्य हितधारकों को बैंकिंग और दूरसंचार, चिकित्सा सुविधाएं, डिजिटलीकरण केंद्र, क्रेच, कैफेटेरिया, प्रतीक्षा क्षेत्र, बहुमंजिला कार पार्किंग, संग्रहालय और वकीलों के चैंबर जैसी सुविधाएं प्रदान करना है।

राज्य सरकार की विज्ञप्ति में कहा गया है कि 16 अगस्त 1862 को स्थापित बम्बई उच्च न्यायालय वर्तमान में फ्लोरा फाउंटेन (हुतात्मा चौक) के निकट एक भव्य भवन में स्थित है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों के स्वीकृत पद 94 हैं, जबकि वर्तमान में न्यायाधीशों की संख्या 66 है।

भाषा देवेंद्र दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers