मध्य रेलवे ने सीएसएमटी में इंटरलॉकिंग और ठाणे में प्लेटफॉर्म विस्तार का काम पूरा किया |

मध्य रेलवे ने सीएसएमटी में इंटरलॉकिंग और ठाणे में प्लेटफॉर्म विस्तार का काम पूरा किया

मध्य रेलवे ने सीएसएमटी में इंटरलॉकिंग और ठाणे में प्लेटफॉर्म विस्तार का काम पूरा किया

:   Modified Date:  June 2, 2024 / 09:03 PM IST, Published Date : June 2, 2024/9:03 pm IST

मुंबई, दो जून (भाषा) मध्य रेलवे ने रविवार को कहा कि उसने मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और इसके अलावा ठाणे स्टेशन पर प्लेटफार्मों को चौड़ा करने का काम निर्धारित समय से पहले पूरा कर लिया गया है।

मध्य रेलवे (सीआर) ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि ‘ब्लॉक’ के बाद सीएसएमटी से पहली ट्रेन रविवार को अपराह्न एक बजकर 10 मिनट पर तिलवाला के लिए रवाना हुई।

‘ब्लॉक’ से आशय अवसंरचना संबंधी निर्माण कार्य से है जिसके तहत ट्रैक पर आवाजाही रोक दी जाती है या वैकल्पिक मार्ग या प्लेटफॉर्म से ट्रेनों को गुजारा जाता है।

मध्य रेलवे ने कहा कि उसने सभी यात्रियों के लिए सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए लक्षित समय से पहले ही सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म संख्या 10 व 11 पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग तथा ठाणे स्टेशन पर प्लेटफार्म पांच और छह के चौड़ीकरण का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

सीएसएमटी पर प्लेटफार्म 10 और 11 को 385 मीटर तक बढ़ाने के बाद, इसकी लंबाई 690 मीटर हो गई है और अब इस पर 24 कोच वाली यात्री ट्रेनें चल सकती हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस कार्य को पूरा करने के लिए सीएसएमटी-भायखला मुख्य लाइन और सीएसएमटी-वडाला रोड हार्बर लाइन खंड पर 36 घंटे का ‘ब्लॉक’ लिया गया था।

प्लेटफार्मों को लंबा करने के अलावा अन्य संबंधित कार्य भी इस दौरान पूरे किए गए। विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कार्य 250 अत्यधिक कुशल और तकनीकी रूप से सक्षम कर्मचारियों और वरिष्ठ अधिकारियों तथा पर्यवेक्षकों की एक टीम की मदद से पूरा किया गया।

मध्य रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों और पर्यवेक्षकों की टीम तथा लगभग 400 मजदूरों की 20 टीमों ने लक्ष्य समय के भीतर कार्य पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया।

भाषा रवि कांत प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)