बांद्रा टर्मिनस भगदड़: मध्य रेलवे ने भीड़ को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया |

बांद्रा टर्मिनस भगदड़: मध्य रेलवे ने भीड़ को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

बांद्रा टर्मिनस भगदड़: मध्य रेलवे ने भीड़ को रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

:   Modified Date:  October 27, 2024 / 08:07 PM IST, Published Date : October 27, 2024/8:07 pm IST

मुंबई, 27 अक्टूबर (भाषा) त्योहारी मौसम में रेलवे स्टेशन पर उमड़ रही भीड़ को कम करने के लिए मध्य रेलवे ने रविवार को प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया।

यह कदम पश्चिमी रेलवे के बांद्रा टर्मिनस पर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाने के लिए ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करने के दौरान नौ लोगों के घायल होने के कुछ घंटों बाद उठाया गया।

यहां देर रात 2.45 बजे अनारक्षित बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस में प्रवेश करने की कोशिश करते समय नौ लोग घायल हो गए। यह ट्रेन तड़के 5.10 बजे अपने निर्धारित प्रस्थान से पहले यार्ड से प्लेटफॉर्म नंबर एक पर आ रही थी। घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं।

मध्य रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी), दादर, कुर्ला एलटीटी, ठाणे, कल्याण, पुणे और नागपुर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाएगा।

वहीं, पश्चिम रेलवे ने कहा कि मुंबई सेंट्रल, दादर, बांद्रा टर्मिनस, बोरीवली, वसई रोड, वापी, वलसाड, उधना और सूरत स्टेशनों पर आठ नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘दीपावली और छठ के त्योहरी मौसम के दौरान अपेक्षित भीड़ को प्रबंधित करने के लिए लगाया गया प्रतिबंध आठ नवंबर तक जारी रहेगा। इस कदम का उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर भीड़ को प्रबंधित करना और स्टेशन परिसर के भीतर यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करना है।’’

इसमें कहा गया, ‘‘वरिष्ठ नागरिकों और चिकित्सा आवश्यकताओं वाले लोगों को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है। यात्रियों से त्योहारी अवधि के दौरान सुचारू और सुरक्षित यात्रा अनुभव के लिए नए नियमों का पालन करने का आग्रह किया जाता है।’’

वहीं, एक अन्य विज्ञप्ति में मध्य रेलवे ने कहा कि वह दीपावली और छठ के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए सीएसएमटी और गोरखपुर के बीच दो अतिरिक्त अनारक्षित ट्रेन चलाएगा।

इसने कहा कि 01019 अनारक्षित स्पेशल ट्रेन 28 अक्टूबर को अपराह्न 2:30 बजे सीएसएमटी मुंबई से प्रस्थान करेगी और अगले दिन रात 11 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

वहीं, 01020 अनारक्षित स्पेशल ट्रेन 30 अक्टूबर को रात 12:45 बजे गोरखपुर से प्रस्थान करेगी और अगले दिन सुबह 10:35 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

ये ट्रेन दादर, ठाणे, कल्याण, इगतपुरी, नासिक रोड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, उरई, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा और बस्ती में रुकेंगी।

भाषा संतोष नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)