मुंबई के एनसीपीए में राजनेताओं सहित उद्योग जगत के जाने-माने लोगों ने रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी |

मुंबई के एनसीपीए में राजनेताओं सहित उद्योग जगत के जाने-माने लोगों ने रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी

मुंबई के एनसीपीए में राजनेताओं सहित उद्योग जगत के जाने-माने लोगों ने रतन टाटा को श्रद्धांजलि दी

:   Modified Date:  October 10, 2024 / 03:56 PM IST, Published Date : October 10, 2024/3:56 pm IST

( तस्वीर सहित )

मुंबई, 10 अक्टूबर (भाषा) उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए राजनेताओं, उद्योग जगत की जानी-मानी हस्तियों सहित विभिन्न क्षेत्रों के हजारों लोग बृहस्पतिवार को दक्षिण मुंबई स्थित ‘राष्ट्रीय प्रदर्शन कला केंद्र’ (एनसीपीए) में एकत्र हुए।

रतन टाटा की पहचान उद्योग जगत के शीर्ष व्यक्ति से कहीं अधिक थी।

रतन टाटा का बुधवार रात यहां एक अस्पताल में निधन हो गया था। कोलाबा स्थित उनके घर से सफेद फूलों से सजे शव वाहन में उनका पार्थिव शरीर एनसीपीए लाया गया।

टाटा के पार्थिव शरीर को तिरंगे से लिपटे हुए एक ताबूत में रखा गया है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष शरदचंद्र पवार, उनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, वित्त जगत के दिग्गज दीपक पारेख और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एनसीपीए पहुंच कर रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की।

टाटा के पार्थिव शरीर को उनके आवास से एनसीपीए लाए जाने से पहले ही कई लोग कतारों में धैर्यपूर्वक खड़े होकर उनकी अंतिम झलक पाने के लिए इंतजार कर रहे थे। लोगों के दिलों में विभिन्न कारणों से रतन टाटा के प्रति अपार सम्मान है।

उनके पार्थिव शरीर को वर्ली श्मशान घाट के प्रार्थना कक्ष में ले जाया जाएगा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि रतन टाटा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार और विधानसभा अध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक राहुल नार्वेकर ने एनसीपीए पहुंच कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की।

टाटा समूह के कर्मचारी और शीर्ष अधिकारी भी श्रद्धांजलि देने के लिए उपस्थित थे।

मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फनसालकर, विशेष आयुक्त देवेन भारती और संयुक्त पुलिस आयुक्त सत्य नारायण चौधरी उन शीर्ष अधिकारियों में शामिल थे जिन्होंने एनसीपीए में टाटा को श्रद्धांजलि दी।

एनसीपीए में भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए मुंबई पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी और नरीमन प्वाइंट के कुछ हिस्सों में यातायात पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

टाटा समूह को विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित समूह में बदलने वाले रतन टाटा का बुधवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

उनके निधन की खबर सुनने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर और उद्योगपति मुकेश अंबानी अस्पताल पहुंचे थे।

रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग उनके घर के बाहर जमा हो गए थे।

क्रिकेट के मशूहर खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर उद्योगपति को श्रद्धांजलि देने के लिए कोलाबा स्थित उनके आवास पर सबसे पहले पहुंचने वाले व्यक्तियों में शामिल थे।

मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि रतन टाटा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए बृहस्पतिवार को राज्य में एक दिवसीय शोक की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि महाराष्ट्र में सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज 10 अक्टूबर को शोक के प्रतीक के रूप में आधा झुका रहेगा।

भाषा

प्रीति मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)