टी-20 विश्व विेजेता क्रिकेट टीम के विजय जुलूस के बाद बीएमसी ने बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया |

टी-20 विश्व विेजेता क्रिकेट टीम के विजय जुलूस के बाद बीएमसी ने बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया

टी-20 विश्व विेजेता क्रिकेट टीम के विजय जुलूस के बाद बीएमसी ने बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 08:15 PM IST, Published Date : July 5, 2024/8:15 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

मुंबई, पांच जुलाई (भाषा) टी-20 विश्व कप जीतकर भारत लौटी क्रिकेट टीम का भव्य स्वागत करने के लिए मुंबई के प्रतिष्ठित मरीन ड्राइव पर उमड़ी भारी भीड़ द्वारा पानी की बोतलों और जूते-चप्पलों सहित ढेर सारा कचरा छोड़े जाने के बाद नगर निकाय ने बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया एवं 10 से 12 मीट्रिक टन कचरा एकत्र किया। बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी।

बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि सफाई अभियान बृहस्पतिवार रात करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुआ और शुक्रवार सुबह आठ बजे तक चला। इसमें बीएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के 100 कर्मचारियों और कुछ गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

उन्होंने बताया कि इलाके से एकत्र कूड़े को उठाने के लिए तीन टन कचरा ले जाने वाले डम्पर, छह टन क्षमता वाले कॉम्पैक्टर तथा 500 किलोग्राम क्षमता वाले छोटे वाहनों का इस्तेमाल किया गया।

सहायक नगर आयुक्त (ए वार्ड) जयदीप मोर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘कचरे में मुख्य रूप से प्लास्टिक की बोतलें, खाद्य पदार्थों के रैपर और कप, साथ ही जूते, चप्पल और कुछ अन्य सामान शामिल हैं। सूखा कचरा ज्यादातर मरीन ड्राइव से एकत्र किया गया है। पांच छोटी गाड़ियों में इकट्ठा किए गए जूते और चप्पलों को पुनर्चक्रण के लिए भेजा जाएगा।’’

बृहस्पतिवार की शाम भारतीय क्रिकेट टीम के विजय जुलूस में शामिल होने के लिए हजारों प्रशंसक दक्षिण मुंबई के मरीन ड्राइव पर उमड़े। यह जुलूस शाम करीब साढ़े सात बजे नरीमन पॉइंट से शुरू हुई और वानखेड़े स्टेडियम तक गई। वैसे तो इन दोनों जगहों के बीच की दूरी तय करने में आमतौर पर पांच मिनट लगते हैं, लेकिन बड़ी संख्या में भीड़ होने की वजह से जुलूस को वानखेड़े स्टेडियम पहुंचने में डेढ़ घंटे से अधिक समय लगा।

इससे पहले बीएमसी ने दिन में एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि दो डम्पर का इस्तेमाल मौके से कचरा उठाने के लिए किया गया है; इस कचरे को कूड़ा फेंकने के स्थान पर डालने के बजाय सीधे पुनर्चक्रण संयंत्र भेज दिया जाएगा।

बीएमसी द्वारा बड़े पैमाने पर शुरू किए गए सफाई का इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने प्रशंसा की है।

ईवाइभावक नामक ‘एक्स’ उपयोगकर्ता ने पोस्ट किया, ‘‘ विश्वकप विजेता टीम के विजय जुलूस का आनंद लेकर सोए नागरिकों के उठने से पहले ही सफाई कर्मियों ने सफाई कर दी और मरीन ड्राइव इलाके को स्वच्छ बना दिया। कल रात, मरीन ड्राइव इलाके में हजारों जूते चप्पल पड़े थे और ये कर्मचारी सूर्योदय होने तक इस कचरे को साफ करने में जुटे थे।’’

विजय जुलूस के दौरान अधिक भीड़ होने के कारण कम से कम 11 लोगों को मामूली रूप से घायल होने या चक्कर आने की शिकायत होने पर अस्पताल ले जाना पड़ा।

भाषा धीरज रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)