ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व में विलुप्तप्राय श्रेणी के 10 गिद्धों को जीएसएम ट्रैकर्स से टैग किया गया |

ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व में विलुप्तप्राय श्रेणी के 10 गिद्धों को जीएसएम ट्रैकर्स से टैग किया गया

ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व में विलुप्तप्राय श्रेणी के 10 गिद्धों को जीएसएम ट्रैकर्स से टैग किया गया

:   Modified Date:  July 5, 2024 / 10:56 AM IST, Published Date : July 5, 2024/10:56 am IST

नागपुर, पांच जुलाई (भाषा) महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व (टीएटीआर) में विलुप्तप्रास श्रेणी ‘जिप्स बंगालेंसिस’ के 10 गिद्धों को ‘जीएसएम ट्रैकर’ पहनाए गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

टीएटीआर के क्षेत्रीय निदेशक जितेंद्र रामगांवकर ने बृहस्पतिवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि यह पहल जटायु संरक्षण परियोजना का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हरियाणा के पिंजौर स्थित बीएनएचएस गिद्ध संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र से यहां लाए गए इन गिद्धों को जीएसएम आधारित ट्रैकिंग उपकरणों से सफलतापूर्वक टैग किया गया। ‘बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी’ की टीम और स्थानीय वन विभाग के कर्मचारियों के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास से ऐसा किया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इन गिद्धों को इस वर्ष 21 जनवरी को टीएटीआर के कोलसा रेंज के भीतर बोटेजारी में विशेष रूप से निर्मित पक्षीशाला में छोड़ा गया था तथा उनकी गतिविधियों और व्यवहार पर नजर रखने के लिए टैगिंग की गई है। ‘जीएसएम ट्रैकर’ पहनाए जाने के बाद उनके संरक्षण में भी मदद मिलेगी।’’

अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) ने गिद्धों की ‘जिप्स बंगालेंसिस’ प्रजाति को गंभीर रूप से विलुप्तप्राय की श्रेणी में रखा है। इन गिद्धों की गर्दन के आसपास बाल सफेद रंग के होते हैं।

भाषा खारी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)