Mahakal Sawari: सावन का पहला सोमवार आज, नगर भ्रमण पर निकलेंगे बाबा महाकाल, मनमहेश स्वरूप में भक्तों को देंगे दर्शन |

Mahakal Sawari: सावन का पहला सोमवार आज, नगर भ्रमण पर निकलेंगे बाबा महाकाल, मनमहेश स्वरूप में भक्तों को देंगे दर्शन

Mahakal Sawari: सावन का पहला सोमवार आज, नगर भ्रमण पर निकलेंगे बाबा महाकाल, मनमहेश स्वरूप में भक्तों को देंगे दर्शन

Edited By :   Modified Date:  July 22, 2024 / 03:17 PM IST, Published Date : July 22, 2024/2:35 pm IST

उज्जैन।Mahakal Sawari:  आज 22 जुलाई सोमवार के दिन से सावन का महीना शुरू हो चुका है। वहीं, इस पवित्र मास के पहले सोमवार को भक्तों का हाल जानने के लिए विश्व प्रसिध्द 12 ज्योतिर्लिंगों में एक उज्जैन के बाबा महाकाल प्रथम नगर भ्रमण पर निकलेंगे। इस शाही सवारी की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। वहीं इसको लेकर उज्जैन कलेक्टर और एसपी ने बैठक लेकर सवारी और सावन के महीने में आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय, वल्लभ भवन, भोपाल ने पत्र जारी कर दिया है, जिसके अनुसार, कक्षा पहली से 12वीं तक के स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

Kanwar Yatra Hearing: ‘नेमप्लेट’ विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दुकानों में मालिकों के नाम लिखने के फैसले पर लगी अंतरिम रोक, इस तारीख को होगी अगली सुनवाई 

पूजा-अर्चना के बाद निकलेगी सवारी

वहीं सावन के पहले दिन सोमवार का शुभ संयोग भी पड़ रहा है। बाबा महाकाल के दरबार में सावन के महीने में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। हर सोमवार को राजाधिराज महाकाल अपने भक्तों का हाल-चाल जानने के लिए नगर भ्रमण पर भी निकलते हैं। परंपरा के मुताबिक आज एक बार फिर बाबा महाकाल अपनी चांदी की पालकी में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। शाम 4 बजे शाही ठाठ बाट के साथ सवारी मंदिर से शुरू होगी। हर साल की परंपरा के मुताबिक दोपहर 3:30 बजे सभा मंडपम में बाबा महाकाल की पूजन अर्चन की जाएगी। इसके बाद उन्हें पालकी में बैठ कर नगर भ्रमण के लिए रवाना किया जाएगा। बताया गया कि इस बार बाबा महाकाल मनमहेश स्वरूप में भक्तों को दर्शन देंगे। मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र बलों के टुकड़ी राजाधिराज को सलामी देगी। इसके बाद परंपरागत मार्ग से होते हुए सवारी शिप्रा तट तक पहुंचेगी। जहां पूजन अर्चन के पश्चात विभिन्न मार्ग से होते हुए सवारी पुनः मंदिर पहुंचेगी।

Sawan Vrat Diet Tips: सावन सोमवार का रखें हैं व्रत, तो इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो बाद में होगा पछताना… 

प्रशासन अर्लट

Mahakal Sawari:  वहीं बताया गया कि बाबा महाकाल की सवारी में लाखों की संख्या में भक्त शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। भक्तों की भीड़ को देखते हुए 2000 से ज्यादा पुलिस करने सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए हैं। पांच ड्रोन कैमरा से सवारी की निगरानी की जाएगी। व्यवस्था अच्छी तरह से संभाली जा सके उसके लिए सवारी से पहले मॉक ड्रिल भी की गई। इसके साथ ही कलेक्टर नीरज शिवकुमार सिंह सवारी के दौरान श्रद्धालुओं से अपील की है कि सवारी मार्ग में सड़क की ओर व्यापारीगण भट्टी चालू न रखें और न ही तेल का कड़ाव रखें. दर्शनार्थी सवारी में उल्टी दिशा में न चलें और सवारी निकलने तक अपने स्थान पर खड़े रहें।