Milk Producing farmers Will Get Incentive Money In MP

MP News : दुग्ध उत्पादक किसानों प्रदेश सरकार की बड़ी सौगात, किया ये बड़ा ऐलान, बढ़ेगी पशुपालकों की आय

Milk Producing farmers Will Get Incentive Money : मध्य प्रदेश सरकार दुग्ध उत्पादन करने वाले किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  August 5, 2024 / 07:27 PM IST, Published Date : August 5, 2024/7:27 pm IST

भोपाल : Milk Producing farmers Will Get Incentive Money : मध्य प्रदेश की मोहन सरकार लगातार किसानों को बड़ा तोहफा दे रही है। इसी कड़ी में एक बार फिर मध्य प्रदेश सरकार दुग्ध उत्पादन करने वाले किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने दुग्ध उत्पादक किसानों को प्रति लीटर 5 रुपए प्रोत्साहन राशि देने का प्रस्ताव तैयार किया है। कहा जा रहा है कि, सरकार का यह प्रस्ताव मोहन कैबिनेट की अगली बैठक में पेश किया जा सकता है। इस योजना से विशेष रूप से सहकारी दुग्ध समितियों से जुड़े उत्पादकों को फायदा मिलेगा। सरकार का यह कदम किसानों को प्रोत्साहित करने और दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उठाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Government Schemes For Girl: बेटियों के लिए बेहद कमाल की है सरकार की ये योजना, इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी कर सकते हैं आवेदन 

इस साल को गौरक्षा वर्ष के रूप में मना रही सरकार

Milk Producing farmers Will Get Incentive Money :  बता दें कि, एमपी सरकार साल 2024 को गौरक्षा वर्ष के रूप में मना रही है। गौरक्षा वर्ष के तहत राज्य में गायों की सुरक्षा और देखभाल पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वहीं कहा जा रहा है कि, सरकार के इस फैसले से किसानों की आय भी बढ़ेगी। सरकार के पशुपालन मंत्री लखन पटेल ने सोमवार को कहा कि, सरकार दुग्ध उत्पादक किसानों को प्रोत्साहन राशि देगी। इसका फायदा सहकारी दुग्ध समिति से जुड़े किसानों को मिलेगा। गौरतलब है कि महाराष्ट्र, झारखंड, असम और राजस्थान सरकार दुग्ध उत्पादकों को प्रोत्साहन राशि दे रही है। मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में सहकारी समिति से किसानों को जोड़ने के लिए भी सहकारी दुग्ध संघ के सेंटर बढ़ाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : ‘मुस्लिम देशों में कोई भी सुरक्षित नहीं’..! हम भाग्यशाली हैं कि राम राज्य में रह रहे हैं, बांग्लादेश के हालातों के बीच कंगना रनौत का ट्वीट 

गौवंश को रखने के लिए बनाए जाएंगे 10 वन्य विहार

Milk Producing farmers Will Get Incentive Money :  मध्य प्रदेश में सड़कों पर गायों के दिखने के सवाल पर पशुपालन मंत्री ने कहा कि, लोगों में गाय के प्रति भाव कम हुआ है। लोग अपनी गायों को सड़क पर छोड़ रहे हैं। सड़क पर गाय ज्यादा दिख रही हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे गाय और अन्य गौवंश को रखने के लिए प्रदेश में 10 वन्य विहार बनाए जाएंगे। यह वन्य विहार 300, 400 और 500 एकड़ में होंगे।

प्रदेश सरकार राज्य में दुग्ध क्रांति लाने की कोशिश में है। इसके लिए सरकार ने दूध उत्पादक किसानों को बड़ी मात्रा में बोनस देने की तैयारी की है। डॉ. मोहन यादव सरकार दूध उत्पादकों को बोनस के रूप में 5 रुपए प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि देगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp