MP Soyabean MSP Kharidi : Soybean Wholesale Market Price

MP Soyabean MSP Kharidi : आज से समर्थन मूल्य पर 1400 केंद्रों पर सोयाबीन खरीदी.. ऑनलाइन होगा किसानों का भुगतान, सीएम ने दिए ये निर्देश

MP Soyabean MSP Kharidi : मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर 1400 केंद्रों पर सोयाबीन की खरीदी आज से शुरू होने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  October 25, 2024 / 10:24 AM IST, Published Date : October 25, 2024/10:24 am IST

भोपाल। MP Soyabean MSP Kharidi : मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर 1400 केंद्रों पर सोयाबीन की खरीदी आज से शुरू होने जा रही है। इसको लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि समर्थन मूल्य पर सोयाचीन की खरीदी शुक्रवार से 1400 केन्द्रों पर प्रारंभ होगी। सभी संबंधित अधिकारी सोयाबीन उपार्जन की कार्यवाही संवेदनशीलता से करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा के अतिरिक्त सोयाबीन का उपार्जन प्रदेश सरकार करेगी।

read more : Baba Siddiqui’s son Zeeshan joins NCP : बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ.. NCP-अजित में हुए शामिल, MVA पर लगाए ये गंभीर आरोप 

MP Soyabean MSP Kharidi : मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश में 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक ई-उपार्जन पोर्टल पर किसानों के पंजीयन की कार्रवाई की गई, जिसमें 3 लाख 44 हजार किसानी ने पंजीयन करवाया है। आवश्यकतानुसार खरीदी केन्द्रों की संख्या में परिवर्तन भी किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदी गई सोयाबीन का भुगतान किसानों को ऑनलाइन किया जाएगा। प्रदेश में 7 जिले दतिया, भिंड, कटनी, मंडला, बालाघाट, सीधी एवं सिंगरौली को छोड़कर शेष सभी जगह सोयाबीन का उपार्जन होगा। इन जिलों से प्रस्ताव आने पर सोयाबीन उपार्जन पर विचार किया जाएगा।

 

अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2024

सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीदी की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2024 तक है। न्यूनतम समर्थन मूल्य 4892 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। अधिकारियों को औसत अच्छी गुणवत्ता के सोयाबीन की खरीदी कराने के निर्देश दिए गए हैं। खरीदी केन्द्रों पर संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों को मौजूद रहने के निर्देश दिये गये है, ताकि व्यवस्थित ढंग से सोयाबीन का उपार्जन किया जा सके।

 

प्रदेश में पहली बार प्राइस सपोर्ट स्कीम(समर्थन मूल्य) के तहत सोयाबीन का उपार्जन किया जा रहा है। इसके लिए कृषि विभाग नोडल विभाग है एवं मार्कफेड राज्य उपार्जन एजेंसी निर्धारित है। सोयाबीन की खरीदी के लिये ई-उपार्जन पोर्टल का उपयोग किया जा रहा है। किसानों को ऑनलाइन ही सोयाबीन की उपज बेचने का भुगतान किया जाएगा।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो