सोयाबीन मुद्दा:इंदौर में ट्रैक्टर पर सवार होकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे दिग्विजय और जीतू पटवारी |

सोयाबीन मुद्दा:इंदौर में ट्रैक्टर पर सवार होकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे दिग्विजय और जीतू पटवारी

सोयाबीन मुद्दा:इंदौर में ट्रैक्टर पर सवार होकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे दिग्विजय और जीतू पटवारी

:   Modified Date:  September 20, 2024 / 04:29 PM IST, Published Date : September 20, 2024/4:29 pm IST

इंदौर, 20 सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश में सोयाबीन की 6,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर सरकारी खरीद की मांग को लेकर राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने शुक्रवार को इंदौर में ‘किसान न्याय यात्रा’ का नेतृत्व ट्रैक्टर पर सवार होकर किया।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार की ‘कृषिविरोधी नीतियों’ के कारण देश के सबसे बड़े सोयाबीन उत्पादक सूबे में अन्नदाताओं को इस तिलहन फसल का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है।

सिंह ने कांग्रेस की ‘‘किसान न्याय यात्रा’’ के दौरान सभा में कहा,‘‘जब से सूबे में भाजपा की सरकार आई है, सोयाबीन की फसल के दाम नहीं बढ़ रहे हैं जबकि इसकी खेती की लागत में लगातार वृद्धि होती जा रही है। इसलिए किसानों की मांग है कि सरकार 6,000 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में उनका सोयाबीन खरीदे।’’

उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि वह तेल मिल मालिकों के हक में काम कर रही है।

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि सरकार की कथित कृषिविरोधी नीतियों के कारण किसानों को सोयाबीन का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है।

केंद्र सरकार ने सोयाबीन (पीला) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2024-25 के लिए 4,892 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। किसानों के आंदोलन के बाद सरकार ने सूबे में एमएसपी पर सोयाबीन खरीद को मंजूरी दी है।

सिंह ने मांग की कि सूबे में 6,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर किसानों का सोयाबीन खरीदा जाए और एमएसपी व इस मूल्य के बीच के 1,108 रुपये के अंतर का भुगतान राज्य सरकार के खजाने से किया जाए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने राज्य में 6,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर किसानों का सोयाबीन नहीं खरीदा, तो पहले मंडियां बंद कराई जाएंगी और इसके बाद किसान अगले सत्र में विधानसभा परिसर के भीतर घुसकर अपनी मांग पूरी कराएंगे।

इससे पहले, शहर के रीजनल पार्क चौराहे पर बड़ी तादाद में तैनात पुलिस बल ने बैरिकेड लगाकर कांग्रेस की ट्रैक्टर रैली को एक घंटे से भी ज्यादा समय तक रोके रखा जिससे इस चौराहे पर यातायात बुरी तरह जाम हो गया।

इस दौरान ‘‘जय जवान, जय किसान’’ के नारों के बीच दिग्विजय सिंह और जीतू पटवारी ट्रैक्टर पर बैठे रहे। प्रदर्शनकारियों के टस से मस नहीं होने पर प्रशासन ने कुछ ट्रैक्टरों को जिलाधिकारी कार्यालय की ओर बढ़ने की अनुमति दी।

पटवारी खुद ट्रैक्टर चलाकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे, जबकि सिंह इस वाहन में उनके पास बैठे दिखाई दिए। दोनों कांग्रेस नेताओं ने जिलाधिकारी कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन के दौरान सभा को संबोधित किया।

भाषा हर्ष संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers