मप्र में झड़प में एक व्यक्ति की मौत,सात घायल; कांग्रेस, भाजपा के बीच 'सांप्रदायिक' संबंध पर विवाद |

मप्र में झड़प में एक व्यक्ति की मौत,सात घायल; कांग्रेस, भाजपा के बीच ‘सांप्रदायिक’ संबंध पर विवाद

मप्र में झड़प में एक व्यक्ति की मौत,सात घायल; कांग्रेस, भाजपा के बीच 'सांप्रदायिक' संबंध पर विवाद

:   Modified Date:  September 26, 2024 / 11:49 PM IST, Published Date : September 26, 2024/11:49 pm IST

शाजापुर (मध्यप्रदेश), 26 सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के मक्सी कस्बे में दो समूहों के बीच हुए विवाद में एक व्यक्ति की मौत और सात अन्य के घायल होने के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि झड़प के सिलसिले में 10 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। झड़प बुधवार रात करीब 9.30 बजे हुई, जिसमें दोनों समूहों के सदस्यों ने पत्थर फेंके और आग्नेयास्त्रों का इस्तेमाल किया।

शाजापुर के जिलाधिकारी ने एक बयान में कहा कि यह हिंसा सोमवार को दो समूहों के बीच हुए टकराव का नतीजा है। 23 सितंबर की घटना के सिलसिले में मक्सी पुलिस स्टेशन में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने बताया कि अनीस खान नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है जबकि अन्य फरार हैं। बुधवार रात नगरपति हनुमान मंदिर के पास दोनों समूहों के बीच फिर से झड़प हुई। झड़प के दौरान उन्होंने पत्थरबाजी की और आग्नेयास्त्रों का इस्तेमाल किया।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि कालू पटेल, महेंद्र पटेल, अरुण पटेल, सुमित पटेल, राहुल जैन समेत 10 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

अधिकारी ने बताया कि मृतक अमजद खान के भाई की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि कालू पटेल और राहुल जैन पर खान पर गोलियां चलाने का आरोप है, जिसकी गोली लगने से मौत हो गई। बुधवार को हुई हिंसा के दौरान अमजद खान के साथ इकबाल खान, अरबाज, जुनैद खान, अरजान खान, रिहान खान घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उन्होंने बताया कि बाद में अमजद खान की मौत हो गई।

शाजापुर के जिलाधिकारी रिजु बाफना और पुलिस अधीक्षक (एसपी) यशपाल सिंह राजपूत वर्तमान में स्थिति की निगरानी के लिए मक्सी में डेरा डाले हुए हैं।

एक बयान के अनुसार, कस्बे में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। स्थिति फिलहाल शांतिपूर्ण है।

घटना का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार रात को संभागीय आयुक्त और उज्जैन रेंज के पुलिस महानिरीक्षक से स्थिति की जानकारी मांगी।

मुख्यमंत्री ने प्रशासन को घायलों को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

अधिकारियों ने बताया कि कस्बे में शांति बनाए रखने के लिए मक्सी कस्बे में बीएनएस धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

घटना की निंदा करते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष मुकेश नायक ने संवाददाताओं से कहा कि यह घटना भाजपा की सदस्यता अभियान के दौरान हुए विवाद का नतीजा है, समीर मेव नामक व्यक्ति को कुछ युवकों ने बहस के बाद पीटा था।

हालांकि, आरोपों का खंडन करते हुए भाजपा की मध्यप्रदेश इकाई के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने दावा किया कि विवाद दो व्यक्तियों के बीच शुरू हुआ था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपनी तुष्टीकरण नीति के कारण अनावश्यक रूप से इसे सांप्रदायिक रंग दे रही है।

चतुर्वेदी ने कहा, ‘कांग्रेस को अपने मंसूबों में कभी सफलता नहीं मिलेगी, क्योंकि सरकार ऐसे मामलों से बहुत सख्ती से निपटती है।’

भाषा सं दिमो शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers