मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव: बुधनी से रमाकांत भार्गव, विजयपुर से रामनिवास रावत होंगे भाजपा प्रत्याशी |

मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव: बुधनी से रमाकांत भार्गव, विजयपुर से रामनिवास रावत होंगे भाजपा प्रत्याशी

मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव: बुधनी से रमाकांत भार्गव, विजयपुर से रामनिवास रावत होंगे भाजपा प्रत्याशी

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 10:02 PM IST, Published Date : October 19, 2024/10:02 pm IST

भोपाल (मप्र), 19 अक्टूबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में बुधनी सीट से पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव और विजयपुर सीट से पूर्व कांग्रेसी नेता रामनिवास रावत को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की।

सीहोर और श्योपुर जिलों में क्रमश: बुधनी और विजयपुर विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव 13 नवंबर को होंगे और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

इस सप्ताह की शुरुआत में निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई।

बुधनी विधानसभा क्षेत्र के शाहगंज निवासी भार्गव ने 2019 से 2024 के बीच विदिशा लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विदिशा लोकसभा सीट से निर्वाचित होने पर बुधनी विधायक के तौर पर इस्तीफा देने के बाद बुधनी सीट पर उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी। चौहान ने 2006 में मुख्यमंत्री बनने के बाद से लगातार पांच बार और 1990 में एक बार बुधनी का प्रतिनिधित्व किया। अब वह केंद्रीय कृषि मंत्री हैं।

भाजपा हलकों में भार्गव को चौहान का करीबी माना जाता है। बुधनी विधानसभा क्षेत्र विदिशा लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है।

इस साल के लोकसभा चुनाव से पहले रावत के कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा देने और सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने के बाद विजयपुर सीट खाली हो गई थी। रावत अब राज्य के वन मंत्री हैं।

कांग्रेस नेता के रूप में रावत विजयपुर से छह बार जीत चुके हैं। अब वह उसी निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के कमल के निशान पर वोट मांगेंगे।

कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को उपचुनाव की घोषणा के बाद श्योपुर और सीहोर जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। 18 अक्टूबर से शुरू हुआ नामांकन दाखिल करने का काम 25 अक्टूबर तक चलेगा।

नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी, जबकि उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, विजयपुर निर्वाचन क्षेत्र में 2,54,647 मतदाता हैं, जिनमें 1,21,091 महिला, 1,33,554 पुरुष, दो तृतीय लिंगी और 103 सेवाकर्मी शामिल हैं।

बुधनी में 2,76,397 नागरिक मतदान करने के पात्र हैं। इनमें 1,33,280 महिला, 1,43,111 पुरुष, छह तृतीय लिंगी और 194 सेवाकर्मी मतदाता हैं।

विजयपुर निर्वाचन क्षेत्र में 327 मतदान केंद्र होंगे, जबकि बुधनी सीट के लिए यह संख्या 363 है।

भाषा दिमो

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)