MP Liver Donation: नाबालिग बेटी ने कोर्ट से जीती जंग, पिता की जान बचाने शरीर का ये अंग करेगी दान |MP Liver Donation

MP Liver Donation: नाबालिग बेटी ने कोर्ट से जीती जंग, पिता की जान बचाने शरीर का ये अंग करेगी दान

MP Liver Donation: नाबालिग बेटी ने कोर्ट से जीती जंग, पिता की जान बचाने शरीर का ये अंग करेगी दान Liver Donation

Edited By :   |  

Reported By: Niharika sharma

Modified Date:  June 27, 2024 / 03:40 PM IST, Published Date : June 27, 2024/2:46 pm IST

MP Liver Donation: इंदौर। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ ने लीवर (यकृत) की गंभीर बीमारी से जूझ रहे एक किसान को गुरुवार को इस बात की मंजूरी दी कि वह प्रतिरोपण सर्जरी के लिए अपनी 17 वर्षीय बेटी से इस अंग का हिस्सा दान में ले सकता है। एमजीएम हॉस्पिटल और प्रदेश शासन के बाद अब कोर्ट ने भी हरी झंडी दिखा दी है। बता दें कि देश में दूसरा और प्रदेश में पहला यह केस होगा। फिलहाल, एमजीएम कॉलेज ने ट्रांसप्लांट की तैयारी शुरू कर दी है।

Read More: Devendra Goel Viral Post: राहुल गांधी, अखिलेश यादव और ममता बनर्जी को असुर बताना शख्स को पड़ा महंगा, दर्ज हुई शिकायत 

दरअसल, इंदौर के ग्रामीण क्षेत्र में खेती-किसानी करने वाले शिवनारायण बाथम ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर करके गुहार लगाई थी, कि उनकी 17 वर्षीय बेटी उन्हें अपने लीवर का हिस्सा दान करने को तैयार है और उन्हें प्रतिरोपण की अनुमति दी जाए। उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति विशाल मिश्रा के सामने याचिका पर सुनवाई के दौरान शासकीय वकील ने अदालत को बताया कि राज्य सरकार की ओर से गठित चिकित्सकीय बोर्ड ने नाबालिग लड़की की स्वास्थ्य जांच के बाद पाया है कि वह अपने बीमार पिता को लीवर का हिस्सा दान कर सकती है।

Read More: Minister tries black magic: राष्ट्रपति पर जादू टोना करने करने वाली महिला मंत्री गिरफ्तार, करीबी बनकर किया था ये काम

अदालत ने चिकित्सकीय बोर्ड की इस रिपोर्ट के मद्देनजर बाथम की याचिका मंजूर कर ली। एकल पीठ ने यह ताकीद भी की कि लीवर प्रतिरोपण की प्रक्रिया तमाम एहतियात बरतते हुए जल्द से जल्द पूरी की जाए। बाथम के वकील निलेश मनोरे ने बताया कि पिछले छह साल से लीवर की गंभीर बीमारी से जूझ रहे उनके मुवक्किल शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। वकील ने बताया कि उनके मुवक्किल की पांच बेटियां हैं और उन्हें अपने लीवर का हिस्सा दान करने की इच्छा जताने वाली बेटी उनकी सबसे बड़ी संतान है।

Read More: Morena News : सरकारी दफ्तरों में लेटलतीफी पर कलेक्टर की सख्ती, 24 से ज्यादा कर्मचारियों को जारी किया नोटिस 

वकील ने बताया कि प्रीति 31 जुलाई को 18 साल की हो जाएगी और उसके पिता शिवनारायण बाथम 80 साल के हैं, जबकि उनकी पत्नी मधुमेह की मरीज हैं। इसलिए उनकी बेटी उन्हें लीवर का हिस्सा दान करने के लिए आगे आई ताकि वह अपने बीमार पिता की जान बचा सके।’’ नाबालिग के पिता शिवनारायण बाथम ने कहा, कि ‘मुझे अपनी बेटी पर गर्व है’।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers