आने वाले समय में भारत की सड़कें अमेरिका से बेहतर होंगी : गडकरी |

आने वाले समय में भारत की सड़कें अमेरिका से बेहतर होंगी : गडकरी

आने वाले समय में भारत की सड़कें अमेरिका से बेहतर होंगी : गडकरी

:   Modified Date:  October 19, 2024 / 08:36 PM IST, Published Date : October 19, 2024/8:36 pm IST

भोपाल, 19 अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि आने वाले समय में भारत की सड़कें अमेरिका से बेहतर होंगी।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बेहतर राजमार्ग, जलमार्ग और रेलवे माल ढुलाई की लागत को कम कर अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया जा सकता है।

गडकरी ने सड़कों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने वाले सलाहकारों पर भी निशाना साधा और कहा कि वे घर बैठे ही यह दस्तावेज तैयार करते हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री भोपाल में ‘सड़क एवं पुल निर्माण में उभरती नयी प्रौद्योगिकी’ विषय पर दो दिवसीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। गडकरी ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय सड़क अवसंरचना अमेरिका से भी बेहतर होगी।

उन्होंने सेमिनार में भाग लेने वालों से कहा कि वे यह बदलाव ला सकते हैं। केंद्रीय मंत्री के अनुसार, भारत में 63 लाख किलोमीटर लंबी सड़कों के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है।

गडकरी ने देश की सड़कों पर होने वाली मौतों पर भी चिंता जताई।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों और इंजीनियरों सहित लगभग 1.78 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाते हैं, जो किसी युद्ध के दौरान मारे जाने वाले लोगों से कहीं अधिक है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन दुर्घटनाओं से देश की जीडीपी को तीन प्रतिशत का नुकसान होता है।

उन्होंने कहा कि लोगों को सामाजिक रूप से जागरूक, संवेदनशील और जिम्मेदार होने की जरूरत है क्योंकि यह मनुष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

मंत्री ने कहा कि दुर्घटनाओं का कारण बनने वाले संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान की जानी चाहिए और सड़क इंजीनियरिंग को बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर जीवन देने के लिए सड़क सुरक्षा और पर्यावरण में सुधार की जरूरत है।

भाषा दिमो जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)