गृह मंत्री अमित शाह ने की सीएम मोहन यादव की तारीफ, कहा - नई शिक्षा नीति लागू करने में भी अव्वल है मध्य प्रदेश सरकार | Amit Shah praised CM Dr Mohan Yadav

गृह मंत्री अमित शाह ने की सीएम मोहन यादव की तारीफ, कहा – नई शिक्षा नीति लागू करने में भी अव्वल है मध्य प्रदेश सरकार

Amit Shah praised CM Dr Mohan Yadav : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोहन सरकार की तारीफ़ करते हुए कहा कि, ''पूरे देश में अगर सबसे पहले

Edited By :   Modified Date:  July 14, 2024 / 07:37 PM IST, Published Date : July 14, 2024/7:34 pm IST

इंदौर : Amit Shah praised CM Dr Mohan Yadav : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज मध्य प्रदेश के इंदौर के दौरे पर रहें। इस दौरान उन्होंने पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए और पौधरोपण किया। इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी कॉलेज इंदौर के शासकीय अटल बिहारी वाजपेई आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज यानि जीएसीसी में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ किया। इसके साथ ही गृहमंत्री शाह ने इंदौर सहित प्रदेश के 55 जिलों में खुल रहे पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का वर्चुअली शुभारंभ किया। इस अवसर पर गृह मंत्री शाह ने मोहन सरकार की तारीफ़ की।

यह भी पढ़ें : PM Excellence College: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ, कहा-‘​विद्यार्थी ही देश का भविष्य है’ 

गृह मंत्री शाह ने की मोहन सरकार की तारीफ़

Amit Shah praised CM Dr Mohan Yadav : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मोहन सरकार की तारीफ़ करते हुए कहा कि, ”पूरे देश में अगर सबसे पहले नई शिक्षा नीति कहीं जमीन पर उतरी तो वह मध्य प्रदेश है। पूरे देशभर में इंजीनियरिंग और मेडिकल साइंस का अभ्यास क्रम अगर किसी राज्य ने अपनी भाषा में अनुवादित किया तो वह मध्य प्रदेश ने किया था।

गृह मंत्री शाह ने आगे कहा कि, इससे बहुत सारे गरीब बच्चों को मातृभाषा में उच्च शिक्षा, मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग का ज्ञान लेने में लाभ मिला है। आज 500 करोड़ की लागत से कॉलेज आफ एक्सीलेंस का शुभारंभ हो रहा है, यह सिर्फ नाम बदलने का कार्यक्रम नहीं है। इसके पैरामीटर, क्राइटेरिया तय किए गए हैं. यह सभी कॉलेज तय मापदंडों को पूरा करते हैं।” मुख्यमंत्री मोहन यादव और उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने भी नई शिक्षा नीति से होने वाले लाभों का जिक्र किया। राज्य के सभी जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत हुई है। वर्तमान में मौजूद काॅलेजों को ही अपग्रेड कर नया दर्जा दिया गया है। इन काॅलेजों में सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। साथ ही जरूरत के मुताबिक आने वाले समय में प्रोफेसर्स की पदस्थापना की जा रही है।

यह भी पढ़ें : अमित शाह ने की CM डॉ मोहन यादव की तारीफ, कहा- उनकी सरकार ने पौधा रोपण के लिए अब तक का सबसे बड़ा बजट रखा

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज से युवाओं को मिलेंगे विकल्प

Amit Shah praised CM Dr Mohan Yadav : कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम एक्सीलेंस कॉलेज से युवाओं को पढ़ाई के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे और वे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे। उन्होंने कहा कि युवा, विद्यार्थी ही देश का भविष्य हैं.. वे ही भारत को विश्व गुरू के स्थान पर पहुंचाएंगे। पीएम एक्सीलेंस कॉलेज विद्यार्थियों को विश्व के शैक्षिक पटल पर मजबूती के साथ स्थापित करेंगे। अमित शाह ने यह भी कहा कि पीएम एक्सीलेंस केवल नाम बदलना नहीं है.. बल्कि यहां नए पैरामीटर भी तय किए गए हैं। इन कॉलेजों में बायोटेक्नोलॉजी, संस्कृत, बीएससी, बायोलॉजी, एग्रीकल्चर और अन्य कोर्स भी शुरू होंगे।

प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी कॉलेज इंदौर के शासकीय अटल बिहारी वाजपेई आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज यानि जीएसीसी में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ हुआ। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर सहित प्रदेश। के सभी 55 जिलों में खुले पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का डिजिटली शुभारंभ किया। गृहमंत्री कॉलेज परिसर में पौधारोपण भी किया। बता दें कि पीएम एक्सीलेंस कॉलेज के तहत नए इंफ्रास्ट्रक्चर, कोर्स भी प्रारंभ किए जा रहे हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने इसके अलावा भारतीय ज्ञान परंपरा से जुड़े साहित्यिक केंद्र का भी शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ें : Ek Ped Maa Ke Naam: इंदौर शहर ने तोड़ा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 दिन में 11 लाख पौधे लगाकर बनाया रिकॉर्ड 

हमारा देश हर क्षेत्र में विश्व भर में प्रथम होगा

Amit Shah praised CM Dr Mohan Yadav : इस अवसर पर उन्होंने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी ने हम सबके लिए एक लक्ष्य रखा है, वर्ष 2047 में जब देश की आजादी के 100 साल होंगे, तब तक हमारा देश हर क्षेत्र में विश्व भर में प्रथम होगा, ऐसे भारत का निर्माण करना है. ऐसा शिक्षा नीति को मजबूत किए बगैर नहीं हो सकता, इसीलिए पीएम मोदी ने वर्ष 2020 में आगामी 25 साल की जरूरत को पूरा करने वाली सभी चीजों को विजुलाइज करके नई शिक्षा नीति बनाई।

यह नई शिक्षा नीति आगामी 25 सालों तक भारत के विद्यार्थियों को विश्व भर के विद्यार्थियों के साथ स्पर्धा के योग्य बनाएगी और दूसरी ओर हजारों साल पुरानी हमारी संस्कृति और भाषाओं के साथ भी विद्यार्थियों को जोड़ने का काम करेगी।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers