Harda News: मनमानी फीस वसूली करने वाले 9 स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई, कलेक्टर ने लगाया 2-2 लाख रुपये का जुर्माना |

Harda News: मनमानी फीस वसूली करने वाले 9 स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई, कलेक्टर ने लगाया 2-2 लाख रुपये का जुर्माना

Harda News: मनमानी फीस वसूली करने वाले 9 स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई, कलेक्टर ने लगाया 2-2 लाख रुपये का जुर्माना

Edited By :   |  

Reported By: Kapil Sharma

Modified Date:  May 31, 2024 / 01:57 PM IST, Published Date : May 31, 2024/1:57 pm IST

हरदा।Harda News: कलेक्टर का मास्टर स्टॉक लगातार प्राइवेट स्कूलों पर नियम विरुद्ध फीस बसूलने पर कार्रवाई जारी है। मनमाने तरीके से फीस बढ़ाने वाले 9 स्कूलों पर कलेक्टर ने 2-2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही 15 दिन में बढ़ी हुई फीस वापस करने के निर्देश भी दिए गए हैं। वहीं निजी स्कूल नियम 2020 के तहत शिक्षा विभाग के निर्देश पर कार्रवाई की गई है। बता दें की प्राइवेट स्कूलों पर जुर्माने की कार्रवाई मध्यप्रदेश में सबसे पहले हरदा जिले से शुरू की गईं थी। अभी तक 15 स्कूलों पर 2-2 लाख रूपये का जुर्माना लगाया जा चुका है।

Read More: Weather Update: राजधानी में मौसम लेगा करवट, हल्की बारिश के साथ आने वाला है तूफान, IMD ने दिया अपडेट

नहीं किया निर्धारित प्रक्रिया का पालन

मनमाने तरीके से फीस बढ़ाने पर हरदा जिले की 9 स्कूलों पर कलेक्टर ने बड़ा एक्शन लेते हुए दो-दो लाख का जुर्माना लगाया है। साथ ही पालकों से ली गई बढ़ी हुई फीस 15 दिनों में वापस करने के निर्देश भी दिए हैं। कलेक्टर आदित्य सिंह ने बताया कि, पिछले साल की तुलना में इस साल फीस में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की गई। फीस में वृद्धि के लिए शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया का पालन स्कूलों द्वारा नहीं किया गया। स्कूलों के संचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि अर्थ दंड की राशि 2-2 लाख रुपये का बैंक ड्राफ्ट आयुक्त लोक शिक्षण के नाम से तैयार करा कर कलेक्ट्रेट कार्यालय में जमा करें।

Read More: Hyderabad News: छात्रों के परिजनों को बड़ी राहत, प्राइवेट स्कूल से यूनिफॉर्म, किताबें और स्टेशनरी खरीदना जरूरी नहीं

बता दें कि मध्यप्रदेश में सबसे पहले निजी स्कूलों द्वारा नियम विरुद्ध फीस वसूलने के मामले में दो-दो लाख का जुर्माने की कार्रवाई हरदा जिले से ही की गईं थी। शिक्षा विभाग के सहायक संचालक बलवंत पटेल ने बताया कि अभी तक जिले की 15 स्कूलों पर 2-2 लाख रूपये जुर्मना लगाया गया है। आज 9 स्कूलों पर 2-2 लाख रूपये जुर्माना और दो स्कूलों  लक्ष्मी बाई विद्या मंदिर हा.से स्कूल टिमरनी,  आदर्श बाल विकास हा.से स्कूल सोडलपुर को चेतावनी के नोटिस जारी किए गए हैं।

Read More: Hot Model Sexy Video: डीप नेक ब्लाउज में मॉडल ने फ्लॉन्ट सेक्सी फिगर, बोल्डनेस देख मदहोश हुए फैंस, वायरल हुआ वीडियो 

इन 9 स्कूलों पर हुई कार्रवाई

Harda News:  1. संस्कार वेली पब्लिक स्कूल चारुवा। 2. इम्पीरियल पब्लिक स्कूल खिरकिया। 3. सरस्वती शिशु मंदिर सोडलपुर, नालेज पब्लिक स्कूल सोडलपुर रोड टिमरनी। 4.गौरव विद्या निकेतन हा.से स्कूल रहटगाँव। 5. सेट मेरी को-एड स्कूल टिमरनी। 6. सनफ्लॉवर इंग्लिस मिडियम हा. से स्कूल हरदा। 7. हरदा स्कूल ऑफ एजुकेशन हरदा। 8. सरस्वती विद्या मंदिर हा. से स्कूल हरदा। 9. सेंन फोर्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल हरदा।

 

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp