मध्य प्रदेश में पहली बार 3 लोगों को मिला CAA के तहत नागरिकता सर्टिफिकेट, सीएम मोहन ने किया स्वागत | Madhya Pradesh News

मध्य प्रदेश में पहली बार 3 लोगों को मिला CAA के तहत नागरिकता सर्टिफिकेट, सीएम मोहन ने किया स्वागत

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में पहली बार 3 लोगों को मिला CAA के तहत नागरिकता सर्टिफिकेट, सीएम मोहन ने किया स्वागत

Edited By :   Modified Date:  June 27, 2024 / 07:11 PM IST, Published Date : June 27, 2024/7:11 pm IST

भोपाल: Madhya Pradesh News भारत में नागरिकता संशोधन अधिनियम यानी CAA कानून लागू हो चुका है। इसके तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर भारत में आने वाले अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसी बीच आज मध्यप्रदेश के सीएम डॉ मोहन यादव ने तीन आवेदकों को नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किया है। सर्टिफिकेट देने के बाद मध्यप्रदेश शासन की तरफ से तीनों का स्वागत किया गया। इन तीनों में समीर सेलवानी और संजना सेलवानी के पिता पाकिस्तान में रह रहे थे, ये 2012 से ही भारत में रह रहे हैं। इन्होंने CAA के तहत मई में आवेदन किया था। वहीं तीसरी आवेदक राखी दास बांग्लादेश से हैं।

Read More: Story of Criminal Mother : हैवान बनी मां..! 2 मासूम बच्चों को नदी में डुबोकर उतारा मौत के घाट, 1 बच्चा लापता, जानें आखिर क्यों किया ऐसा.. 

Madhya Pradesh News इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि हमारे परिवार के लोग हमारे पास आ गए हैं। यह अपने धर्म को बचाने के लिए अपने मूल देश आये हैं। सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (सीएए) के आने के बाद नागरिकता पाने वाले सभी लोगों का हम स्वागत करेंगे। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि नई पीढ़ी के यह लोग मध्यप्रदेश का हिस्सा बन रहे हैं। हमारे देश के नागरिकों के जो अधिकार हैं वही अधिकार इनको मिलेंगे। मध्यप्रदेश में इनका स्वागत है, राज्य शासन से हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह लोग मध्यप्रदेश का निवासी बनकर गर्व का अनुभव करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) 2019 में प्रदेश के प्रथम तीन आवेदकों को मंत्रालय में भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान करने के बाद चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सुश्री राखी दास, श्री समीर मेलवानी और कुमारी संजना मेलवानी को नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किए।

Read More: India vs England Semifinal: भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल आज, भारतीय खिलाड़ियों को समर्थन देने कलाकार ने बनाई अब तक की सबसे अनोखी पेंटिंग 

भारत ने नागरिकता संशोधन अधिनियम लागू कर उदारता का परिचय दिया

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक कठिनाई का निराकरण कर ऐसा रिश्ता पुनर्स्थापित करने का प्रयास किया है जो अखण्ड भारत की याद दिलाता है। वर्ष 1947 से पहले तत्कालीन सरकार द्वारा निर्णय किया गया था कि हम अपने अपने देश में अल्पसंख्यकों की रक्षा करेंगे। इस भरोसे पर हमारे कई हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई भाई-बहन उन स्थानों में रह गए जो पहले भारत के ही भाग थे। आशा के विपरित उन देशों में हमारे धर्मावलंबियों की सुरक्षा का अभाव रहा और उन्हें कई कष्ट भोगने पड़े। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम लागू कर उदारता का परिचय दिया है। हमारे लिए प्रसन्न्ता की बात यह है कि अपने लोग अपने देश आ रहे हैं।

Read More: Income Tax Returns: टैक्सपेयर्स के लिए जरूरी खबर, ओल्ड टैक्स रिजीम को सेलेक्ट करने का ये है बेस्ट तरीका… 

सीएए में नागरिकता प्रदान करने के लिए पात्रता

नागरिकता संशोधन अधिनियिम (सीएए)2019 के अंतर्गत इन नियमों के लागू होने मध्यप्रदेश में प्रथम बार तीन लोगों को नागरिकता प्रदान की गई है। नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019(सीएए)2019 के तहत नागरिकता प्रदान करने के लिए नागरिकता अधिनियम 1955 में धारा 6 बी जोड़ी गई है। सीएए के तहत नागरिकता प्रदान करने के लिए प्रवासी का सम्बन्ध हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी या ईसाई में से किसी एक समुदाय से होना चाहिए, प्रवासी अफगानिस्तान,बंगलादेश या पाकिस्तान में से किसी एक देश का नागरिक होना चाहिए और प्रवासियों द्वारा 31 दिसम्बर 2014 का या उससे पहले भारत में प्रवेश किया होना चाहिए। सीएए के तहत आवेदन वेबसाइट https://indiancitizenshiponline.nic.in/ पर ऑनलाइन या मोबाइल एप्लिकेशन, सीएए-2019 के माध्यम से दर्ज किया जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp