भाजपा की गलत नीतियों, सहकारी आंदोलन के विनाश के कारण मध्यप्रदेश में उर्वरक संकट: दिग्विजय |

भाजपा की गलत नीतियों, सहकारी आंदोलन के विनाश के कारण मध्यप्रदेश में उर्वरक संकट: दिग्विजय

भाजपा की गलत नीतियों, सहकारी आंदोलन के विनाश के कारण मध्यप्रदेश में उर्वरक संकट: दिग्विजय

:   Modified Date:  October 26, 2024 / 09:33 PM IST, Published Date : October 26, 2024/9:33 pm IST

भोपाल, 26 अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गलत नीतियों और सहकारी आंदोलन को खत्म करने के कारण मध्यप्रदेश में उर्वरक संकट गहरा गया है।

गुना में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य की भाजपा सरकार राजनीतिक लाभ के लिए उर्वरकों को चुनाव वाले क्षेत्रों में भेजती है।

उन्होंने दावा किया, ‘‘2005 से ही उर्वरक के लिए लाइन में लगे किसानों पर लाठीचार्ज हो रहा है। 2003 (जब सिंह कांग्रेस सरकार के मुखिया थे) से पहले ऐसा कोई मामला नहीं था। मेरी सरकार बुवाई से दो महीने पहले सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराती थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मौजूदा स्थिति भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण है। किसानों को जरूरत के समय खाद नहीं मिल पाती, क्योंकि मध्यप्रदेश में सहकारिता आंदोलन खत्म हो चुका है। किसानों से कहा जा रहा है कि वे खाद खरीदने के लिए नकद भुगतान करें। कांग्रेस के शासनकाल में शत-प्रतिशत खाद सहकारी समितियों के माध्यम से वितरित की जाती थी।’

राज्यसभा सदस्य ने यह भी कहा कि मौजूदा वितरण प्रणाली के तहत खाद की कालाबाजारी से इंकार नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा, ‘भाजपा सरकार को सहकारी समितियों के माध्यम से खाद उपलब्ध करानी चाहिए।’

दिग्विजय ने आरोप लगाया कि जिन 25 प्रतिशत व्यापारियों को बेचने के लिए खाद उपलब्ध कराई जा रही है, खाद निर्माता कम्पनियां उनपर अपने अन्य उत्पाद बेचने का दबाव बना रही हैं।

भाषा दिमो शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)