#SarkarOnIBC24: उपचुनाव का शोर, किसका चलेगा जोर? क्या बीजेपी फिर से चौका लगाने की तैयारी में है? | MP By Election 2024

#SarkarOnIBC24: उपचुनाव का शोर, किसका चलेगा जोर? क्या बीजेपी फिर से चौका लगाने की तैयारी में है?

MP By Election 2024 : उपचुनाव का शोर, किसका चलेगा जोर? क्या बीजेपी फिर से चौका लगाने की तैयारी में है?

Edited By :   Modified Date:  June 22, 2024 / 11:54 PM IST, Published Date : June 22, 2024/11:54 pm IST

भोपाल: MP By Election 2024  एमपी में 10 जुलाई को अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव होने हैं। लेकिन ये तो हुई एक सीट लेकिन आगे बुधनी भी है क्योंकि शिवराज सिंह चौहान बुधनी से इस्तीफा दे चुके हैं और न सिर्फ अमरवाड़ा और बुधनी। बल्कि कांग्रेस की कोशिश है कि बीना और विजयपुर में भी जल्द से जल्द उपचुनाव हो तो सवाल ये है कि इन सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस की रणनीति आखिर है क्या? और क्या बीजेपी, फिर से चौका लगाने की तैयारी में है? या फिर एमपी में कांग्रेस को इस बार जीत का ऑक्सीजन मिलेगा? क्योंकि एमपी में कांग्रेस के पास खोने के लिए तो कुछ है नहीं और पाने को पूरा मध्यप्रदेश है।

Read More: UP Accident: ट्रक की टक्कर के बाद कार के उड़े परखच्चे, थम गई 3 लोगों की सांसें, 4 की हालत गंभीर 

विधानसभा और लोकसभा चुनाव में धुआंधार जीत के बाद एमपी में बीजेपी के हौसले बुलंद है। विधानसभा में प्रचंड जीत और एमपी में क्लीन स्वीप करने के बाद बीजेपी आने वाले हर उपचुनाव के लिए उतनी ही गंभीर है। जितना किसी बड़े और अहम चुनाव के लिए वो होती है। इधर कांग्रेस के पास खोने के लिए तो कुछ है नहीं और पाने के लिए पूरा मध्यप्रदेश है। लोकसभा में करारी हार के बाद जीतू पटवारी के पास खुद को साबित करने का ये आखिरी मौका है जिसे वो किसी भी सूरत में गंवाने नहीं चाहेंगे।

Read More: JioCinema Premium Plan: जियो यूजर्स को बड़ा झटका, कंपनी ने हटाया ये सस्ता प्लान, अब देने होंगे इतने पैसे 

बात करें अमरवाड़ा की, तो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए कमलेश शाह इस बार उपचुनाव में कमल फूल के सिंबल पर सियासी मैदान में है, तो इधर कांग्रेस ने भी धीरेंद्र शाह पर भरोसा जताया है।

Read More: GST Council Meeting: इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, स्टेट कैपिटल रीजन… ओपी चौधरी ने केंद्रीय वित्त मंत्री के सामने रखें ये प्रस्ताव, बैठक के बाद खुद दी जानकारी 

लेकिन अमरवाड़ा में इस बार लड़ाई त्रिकोणीय है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवरावेन भलावी को भारत आदिवासी पार्टी, जयस, भीम आर्मी, बहुजन मुक्ति मोर्चा का समर्थन मिल चुका है और AIMIM से भी समर्थन की मांग की गई है।

Read More: NEET-PG Exam Postpond : पेपर लीक विवाद के बीच देश में एक और परीक्षा स्थगित, कल नहीं होगा NEET-PG का एग्जाम, जानें क्या है वजह 

इधर शिवराज सिंह चौहान के विधायक पद से इस्तीफे के बाद बुधनी की सीट खाली है। हालांकि अब तक बुधनी सीट के लिए उपचुनाव का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन इस सीट के लिए कांग्रेस ने प्रभारी नियुक्त कर ये मैसेज दे दिया है कि वो बुधनी में बीजेपी को वॉक ओवर नहीं देना चाहती।

Read More: NEET Paper Leak Controversy : पेपर लीक विवाद के बीच बड़ी कार्रवाई, NTA के DG सुबोध कुमार पर गिरी गाज, सरकार ने अब इसे दी जिम्मेदारी 

इधर बीना सीट से कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे और विजयपुर सीट से रामनिवास रावत बीजेपी में शामिल हो चुकी हैं लेकिन विधायक पद से इस्तीफा नहीं दे रहे हैं। कांग्रेस की कोशिश है कि मानसून सत्र में स्पीकर से इसकी शिकायत कर दोनों नेताओं निर्मला सप्रे और रामनिवास रावत पर इस्तीफे का दबाव बनाया जाए ताकि इस सीट पर उपचुनाव के जरिए फिर से कांग्रेस वापसी कर सके लेकिन बीजेपी का दावा है कि चाहे वो अमरवाड़ा हो या फिर बुधनी या फिर कोई और सीट बीजेपी बड़े अंतर से यहां चुनाव जीतेगी।

Read More:  मंडप में ही खुल गई दूल्हे की पोल, दोस्तों ने सबके सामने ला दी सच्चाई, दुल्हन सहित परिवार वाले रह गए हैरान 

तो कुल मिलाकर एमपी में बीजेपी अपने झंडे का विस्तार कर रही है। उसकी नजर अब अमरवाड़ा के साथ-साथ उन सीटों पर भी है। जहां उपचुनाव आज नहीं तो कल होने ही हैं। जाहिर है माइक्रो लेवल पर रणनीति बनाने वाली बीजेपी के पास जरूर इन सीटों के लिए खास रणनीति होगी, तो कांग्रेस को अपना कुनबा एकजुट कर लड़ने की जरूरत है। क्योंकि इन उपचुनाव में अगर कांग्रेस हारती है तो हो सकता है कि जीतू पटवारी के नेतृत्व में कांग्रेस का ये आखिरी चुनाव हो।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp