जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में भाजपा सरकार बनाएगी: शिवराज |

जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में भाजपा सरकार बनाएगी: शिवराज

जम्मू-कश्मीर, हरियाणा में भाजपा सरकार बनाएगी: शिवराज

:   Modified Date:  October 4, 2024 / 03:29 PM IST, Published Date : October 4, 2024/3:29 pm IST

भोपाल, चार अक्टूबर (भाषा) केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को विश्वास जताया कि जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दोनों राज्यों में सरकार बनाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि, झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए अभी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन वहां भाजपा की जारी ‘परिवर्तन यात्रा’ को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

चौहान ने यहां अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा, ‘‘विधानसभा चुनावों के दौरान मैं जम्मू-कश्मीर और हरियाणा गया था। मुझे पूरा विश्वास है कि भाजपा वहां सरकार बनाने जा रही है। हरियाणा में (भाजपा के पक्ष में) माहौल बहुत अच्छा है और हम वहां भी सरकार बनाने जा रहे हैं।’

भोपाल से झारखंड के लिए रवाना होने से पहले केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, ‘हालांकि, झारखंड में चुनाव (कार्यक्रम) घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन हम वहां काम कर रहे हैं और पार्टी की ‘परिवर्तन यात्रा’ को राज्य में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।’

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए तीन चरणों में — 18 और 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान कराया गया है, जबकि हरियाणा में एक ही चरण में पांच अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। दोनों राज्यों में मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

मध्यप्रदेश की बुधनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि भाजपा जीत दर्ज करेगी। बुधनी में उपचुनाव जल्द ही होने की संभावना है, क्योंकि चौहान ने विदिशा लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था।

कृषि से संबंधित केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णयों के बारे में बात करते हुए चौहान ने कहा, ‘पिछले 120 दिनों में, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसानों के हित में कई फैसले लिए हैं।’

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, ‘किसानों को (उनकी उपज की) अच्छी कीमत दिलाने के लिए जो निर्णय लिए गए हैं, उनमें से एक का हमारे तिलहन उत्पादन पर बहुत प्रभाव पड़ेगा।’’

केंद्र ने बृहस्पतिवार को घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने और भारत को खाद्य तेलों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 10,103 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ खाद्य तेलों-तिलहन पर राष्ट्रीय मिशन को मंजूरी दी।

चौहान ने कहा कि भारत अपनी वार्षिक खाद्य तेल आवश्यकता का 50 प्रतिशत से अधिक आयात करता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम से किसानों के खातों में ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ की 18वीं किस्त हस्तांतरित करेंगे।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत देशभर में लगभग 9.4 करोड़ लाभार्थी किसानों को कुल 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की जाएगी।

भाषा

दिमो सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)