विश्व साइकिल दिवस: इंदौर के 300 सवारों ने 'जीपीएस ड्राइंग' से उकेरी साइकिल की आकृति |

विश्व साइकिल दिवस: इंदौर के 300 सवारों ने ‘जीपीएस ड्राइंग’ से उकेरी साइकिल की आकृति

विश्व साइकिल दिवस: इंदौर के 300 सवारों ने 'जीपीएस ड्राइंग' से उकेरी साइकिल की आकृति

:   Modified Date:  June 2, 2024 / 03:12 PM IST, Published Date : June 2, 2024/3:12 pm IST

इंदौर, दो जून (भाषा) मध्यप्रदेश के इंदौर में 300 साइकिल सवारों ने रविवार को अनूठे कारनामे को अंजाम दिया और ‘जीपीएस ड्राइंग’ के जरिये शहर के जीपीएस नक्शे पर साइकिल की आकृति उकेरी।

हर साल तीन जून को मनाए जाने वाले ‘विश्व साइकिल दिवस’ से एक दिन पहले, इस कारनामे को स्थानीय समूह ‘‘द पैडल एन्थुजिएस्ट्स’’ ने अंजाम दिया जिसमें 45 महिला साइकिल सवार शामिल थीं। यह समूह पिछले चार महीने से इस कारनामे की तैयारी कर रहा था।

समूह के प्रमुख अमोल वाधवानी ने ‘‘पीटीआई-भाषा’’ को बताया, ‘‘हम 300 साइकिल सवारों ने जीपीएस ड्राइंग से साइकिल की आकृति उकेरने के लिए पहले से तय रास्ते पर 25 किलोमीटर का सफर तय किया। इसके लिए हम चौड़ी सड़कों से लेकर संकरी गलियों तक से गुजरे।’

वाधवानी के मुताबिक इस कारनामे का मकसद था कि विश्व साइकिल दिवस के मौके पर कोई अनूठी गतिविधि आयोजित की जाये।

उन्होंने बताया कि यह गतिविधि शहर के गांधी हॉल के पास से शुरू हुई और साइकिल सवारों के 25 किलोमीटर के सफर के बाद उसी जगह खत्म हुई जहां से इसे शुरू किया गया था। इस गतिविधि में अलग-अलग उम्र के साइकिल सवार शामिल हुए।

‘जीपीएस ड्राइंग’ को ‘जीपीएस आर्ट’ के रूप में भी जाना जाता है। ‘जीपीएस ड्राइंग’ के लिए साइकिल सवार जीपीएस नक्शे पर कोई खास आकृति उकेरने के लिए लगातार अभ्यास के बाद सही रास्ते का चुनाव करते हैं। फिर इस रास्ते पर साइकिल चलाने की गतिविधि को ‘ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम’ (जीपीएस) से जुड़े मोबाइल ऐप पर दर्ज किया जाता है। गतिविधि समाप्त होने पर इस ऐप की मदद से जीपीएस नक्शे पर यात्रा के मार्ग से संबंधित आकृति उभर आती है।

भाषा हर्ष अविनाश देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers