CG-MP Weather Update : cold may increase with heavy rain in CG-MP

CG-MP Weather Update : छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में करवट लेगा मौसम, तेज बारिश के साथ बढ़ सकती है ठंड

CG-MP Weather Update : उत्तर भारत में जहां ठंड की शुरुआत हो रही है, तो दूसरी तरफ कई राज्यों में बारिश हालात बिगाड़ सकती है।

Edited By :   Modified Date:  October 23, 2024 / 10:22 PM IST, Published Date : October 23, 2024/10:22 pm IST

नई दिल्ली: CG-MP Weather Update : पूरे देश का मौसम तेजी से बदल रहा है। एक तरफ उत्तर भारत में जहां ठंड की शुरुआत हो रही है, तो दूसरी तरफ कई राज्यों में बारिश हालात बिगाड़ सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 24 अक्टूबर को गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही, झारखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट और कोस्टल आंध्र प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी से उठ रहा साइक्लोन दाना इस समय तेजी से पश्चिम बंगाल और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है, जिसके चलते इन इलाकों में 24 से 25 अक्टूबर तक भारी तबाही का अंदेशा है। साइक्लोन के कारण 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिससे तटीय क्षेत्रों में भारी नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें : Sugam App Chhattisgarh: ‘सुगम एप’ के इस्तेमाल से थमेगी जमीन संबंधी धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े.. आम लोगों की सुविधाओं के लिए सरकार ने उठाया महत्वपूर्ण कदम..

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए हाई अलर्ट जारी

CG-MP Weather Update :  ओडिशा और पश्चिम बंगाल सरकार ने संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पूर्व मेदिनीपुर, और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में विशेष रूप से हाई अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, दोनों राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, ताकि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

झारखंड के लिए भी चेतावनी जारी

झारखंड में भी साइक्लोन दाना का असर देखा जा रहा है, जहां मौसम विभाग ने 24-25 अक्टूबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई हिस्सों में तेज गर्जना के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। झारखंड के कोल्हान प्रमंडल और अन्य हिस्सों में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है, जिससे बिजली चमकने और पेड़ों के गिरने जैसी घटनाएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Jammu Kashmir Road Accident: दर्दनाक हादसा… दो अलग-अलग हादसों में चार लोगों की मौत, 6 घायल 

छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश में भी हो सकती है बारिश

CG-MP Weather Update :  वहीं, मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी मौसम करवट ले सकता है। दोनों प्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश हो सकती है। बारिश होने के बाद प्रदेश में ठंड बढ़ने के भी आसार जताए गए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp