Ruckus started over tricolor campaign: तिरंगा अभियान को लेकर सियासी बवाल

तिरंगा अभियान को लेकर सियासी बवाल, एक-दूसरे पर साध रहे निशाना, कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया झंडे का रंग बदलने का आरोप

Ruckus started over tricolor campaign: तिरंगा अभियान को लेकर सियासी बवाल, एक-दूसरे पर साध रहे निशाना, कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया झंडे का रंग बदलने का आरोप

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : August 1, 2022/5:12 pm IST

Ruckus started over tricolor campaign: भोपाल। मध्यप्रदेश में तिरंगा अभियान को लेकर बवाल शुरु हो गया है। बीजेपी सरकार ने प्रदेशभर में 1 करोड़ 51 लाख तिरंगा लगाने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान को हर घर तिरंगा नाम भी दिया गया है। लेकिन कांग्रेस को ये अभियान हज़म नहीं हो रहा। कांग्रेस ने बीजेपी सरकार के तिरंगा अभियान पर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस तिरंगा अभियान को बीजेपी का पॉलिटिकल स्टंट करार दे रही है। कांग्रेस तो तिरंगा अभियान के लिए मध्यप्रदेश सरकार के एक आदेश को लेकर भी हंगामा खड़ा कर रही है।

ये भी पढ़ें- एक बार फिर पहली पसंद बना ये सब्जेक्ट, सबसे ज्यादा छात्रों ने लिया एडमिशन

केसरिया रंग को भगवा कर रही बीजेपी

Ruckus started over tricolor campaign: कांग्रेस ने दावा किया है कि बीजेपी तिरंगे के केसरिया रंग को भगवा कर रही है। जबकि भारतीय झंडा संहिता में केसरिया रंग और उस रंग के संदेश का जिक्र साफ है। दिग्विजय सिंह ने भी ट्वीट के जरिए तिरंगे पर सियासी माहौल को गरमा दिया है। दिग्गी राजा ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश के ट्वीट के जवाब में ये लिखा है कि आरएसएस ने कभी लोकतंत्र और आम आदमी के अधिकारों पर विश्वास नहीं किया है। संघ हमेशा संविधान की मूल भावना के खिलाफ रहा है। अगर आप 1949-50 के अखबार देखेंगे तो आपको जानकारी मिलेगी की संघ ने किस तरह संविधान और तिरंगे को जलाया था।

ये भी पढ़ें- मर गई इंसानियत.. नहीं मिला शव वाहन तो बेबस बेटा बाइक पर बांधकर ले गया मां की लाश…

बीजेपी ने कांग्रेसियों को दी चुनौती

Ruckus started over tricolor campaign: जाहिर है बीजेपी सरकार हर घर तिरंगा फहराकर रिकॉर्ड बनाने की कोशिश में लगी हुई है। लेकिन कांग्रेस ने भी बीजेपी के इस अभियान की हवा निकालने की तैयारी कर ली है। जिस तरह से कांग्रेस नेता तिरंगा अभियान या फिर तिरंगे के साथ हो रही छेड़छाड़ के मामले में खुलकर सामने आए हैं, उससे लगता है कि कांग्रेस बीजेपी को दमदारी से एक्सपोज़ करने की रणनीति पर काम कर रही है। वो भी बीजेपी की पेटेंट स्ट्रेटेजी राष्ट्रवाद पर। हालांकि बीजेपी के पास कांग्रेस की इन कोशिशों का नाकाम करने के और भी बेहतर तरीके हैं। फिलहाल बीजेपी कांग्रेस नेताओं को आज़ादी के अमृत महोत्सव के अभियान हर घर तिरंगा को लेकर घेराबंदी जरुर कर रही है। बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस के दिग्गजों को चुनौती भी दी है कि तिरंगा फहराकर देशभक्ति साबित करें।

ये भी पढ़ें-आस्था की बे-हिसाब चढ़ाई, यहां के कंकर-कंकर में बसे हैं शंकर, नाग देवता का अद्भुत मंदिर

आम आदमी दिखा रहा रुचि

Ruckus started over tricolor campaign: भले तिरंगे को लेकर बीजेपी कांग्रेस आमने सामने हों लेकिन, आम आदमी इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है। महिलाओं के स्वंय सहायता समूह 24 घंटे काम करके तिरंगे बनाने में जुटी हैं। ये भी तय है कि हर बार की तरह इस बार भी मध्यप्रदेश देशभर में हर घर तिरंगा फहराने के मामले में अव्वल होगा। लेकिन आज़ादी के 75वें बरस में तिरंगे पर हो रही सियासत से राहत की उम्मीद फिलहाल नज़र नहीं आ रही।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें