नया विमान 234 करोड़ में खरीदने जा रही मोहन सरकार, जानें क्या है बॉम्बार्डियर चैलेंजर-3500 की खासियत |

नया विमान 234 करोड़ में खरीदने जा रही मोहन सरकार, जानें क्या है बॉम्बार्डियर चैलेंजर-3500 की खासियत

specialty of Bombardier Challenger-3500: मिली जानकारी के अनुसार नया विमान तमाम एडवांस तकनीक से लैस है। इस विमान की रफ्तार भी काफी तेज है। यह पहला प्लेन है जिसमें एडवांस वाइस कंट्रोल कैबिन मौजूद है। यह किसी भी मौसम में लंबी उड़ान भरने में सक्षम है।

Edited By :   Modified Date:  July 11, 2024 / 09:40 PM IST, Published Date : July 11, 2024/9:39 pm IST

भोपाल: specialty of Bombardier Challenger-3500 एमपी की मोहन यादव सरकार कनाडा की बॉम्बार्डियर कंपनी का 234 करोड़ रुपये में नया विमान खरीदने जा रही है। कंपनी ने विमान चैलेंजर-350 को और भी नया रूप देकर चैलेंजर-3500 नाम दिया है। इस विमान की खासियत यह है कि यह किसी भी मौसम में, दिन हो या रात, कभी भी उड़ान भर सकता है।

इस विमान की डिलीवरी राज्य सरकार को एक साल बाद होगी। मिली जानकारी के अनुसार नया विमान तमाम एडवांस तकनीक से लैस है। इस विमान की रफ्तार भी काफी तेज है। यह पहला प्लेन है जिसमें एडवांस वाइस कंट्रोल कैबिन मौजूद है। यह किसी भी मौसम में लंबी उड़ान भरने में सक्षम है।

इसके साथ ही यह यह प्लेन 4850 फीट की ऊंचाई पर भी आसानी से उड़ सकेगा। इसकी एयर सर्कुलेशन की तकनीक कैबिन को दो मिनट में ठंडा कर देगी। इस विमान में वायरलेस चार्जिंग, डोर मेट्री होगी। प्लेन में दो इंजन होंगे। यह विमान 10 सीटर होगा। इसकी अधिकतम स्पीड 870 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इस विमान की खासियत यह भी है कि खराब मौसम में भी इसमें टर्बुलेंस नहीं होगा। यह विमान अधिकतम 6297 किलोमीटर तक उड़ान भर सकेगा।

read more:  छत्तीसगढ़ शराब घोटाला: EOW की जांच में बड़ा खुलासा, जिला स्तर के अधिकारियों को भेजी जाती थी नकली शराब

भोपाल से सीधे जापान तक उड़ने की क्षमता

इस विमान में भोपाल से सीधे जापान तक उड़ने की क्षमता होगी। यह विमान पूरे साल यानी 365 दिन हर समय उड़ान भरने के लिए तैयार होगा। इसमें रिवॉल्विंग और 360 डिग्री घूमने वाली सीट होगी। विमान के भीतर काउच और एडवांस पेंट्री किचन भी होगा। चैलेंजर-3500 के कॉकपिट के अंदर स्टैंडर्ड ऑटोथोरल सिस्टम होगा। यह महज 7 मिनट के भीतर उड़ान भर सकेगा। इसमें एक बार में 3400 नॉटिकल माइल्स उड़ान भरने की क्षमता रहेगी। कैबिन 7 फीट लंबी और 6 फीट ऊंची होगी।

नए विमान की आवश्यकता क्यों?

दरअसल मध्य प्रदेश सरकार के पास 2021 से कोई विमान नहीं था। तब से ही नया विमान खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी, जो अब जाकर पूरी हुई है। राज्य सरकार का एकमात्र प्लेन ग्वालियर एयरपोर्ट पर डैमेज खड़ा है। ये प्लेन कोरोना के दौरान मेडिकल दवाई और किट लाते समय रनवे पर टकरा गया था। इसके बाद से ही यह खराब हो गया है। इसकी मरम्मत के कोई आसार नहीं हैं। वहीं, नया प्लेन 234 करोड़ रुपये की कीमत में आएगा।

read more: कबाड़ की आड़ में गौ-तस्करी का चौंकाने वाला खुलासा, ट्रकों में देवी-देवताओं के नाम के पीछे कसाई का काम