Mohan Cabinet Ke Faisle

Mohan Cabinet Ke Faisle: मोहन कैबिनेट की बैठक खत्म, इन अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी

Mohan Cabinet Ke Faisle: मोहन कैबिनेट की बैठक खत्म, इन अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी Mohan Cabinet Decisions

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2024 / 02:23 PM IST, Published Date : September 24, 2024/1:48 pm IST

Mohan Cabinet Ke Faisle: भोपाल। मध्यप्रदेश में आज सीएम मोहन यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गई। उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने बैठक की जानकारी देते हुए बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताया।

Read More: Soybean MSP Big Update: खुशखबरी… इस दिन से शुरू होगी MSP पर सोयाबीन की खरीदी, मोहन कैबिनेट ने दी मंजूरी 

मोहन कैबिनेट के फैसले

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि, 27 तारीख को सागर में इंवेस्टर्स समिट करने जा रही है। उद्योग को लेकर सीएम कोलकाता गए थे, वहां के उद्योगपतियों ने इच्छा जताई है। रीवा, शहडोल और होशंगाबाद , उमरिया में रीजनल इंवेस्टर्स समिट किया जाएगा।

Read More: Salary Hike Latest Update: दशहरे पर लाखों शिक्षकों को मिलेगा तोहफा! सैलरी में होगी ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, वित्त विभाग के पास पहुंचा प्रस्ताव 

मोहन कैबिनेट की बैठक में सोयाबीन उपार्जन की नीति मंजूर हुई है। बता दें कि, 25 सितंबर से सोयाबीन की खरीदी एमएसपी पर शुरू होने जा रही है। पहले इसके लिए 1 अक्टूबर की तारीख तय की गई थी, लेकिन अब 25 सितंबर से ही 4 हजार 892 रुपये समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू की जाएगी। बता दें कि मार्कफेड से सोयाबीन की खरीदी होगी। 4892 रु में सरकार किसान से सोयाबीन खरीदेगी। 25 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक सोयाबीन की खरीदी होगी। 25 सितंबर से अक्टूबर तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन होगा। इसके लिए 1400 उपार्जन केंद्र बनाए जाएंगे। 13.68 लाख मीट्रिक की केंद्र से स्वीकृति मिली है। इसके अलावा भी कई अहम फैसले लिए गए जो इस प्रकार है…

  • 159.13 करोड़ से 230 विधायकों के लिए आवास बनेंगे। बता दें कि पुराने ब्लॉक हटाकर , 102 आवास बनेंगे।
  • विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष खुद इनकम टैक्स भरेंगे।
  • नीमच में फोरलेन की स्वीकृति दी गई। इसके लिए 133 करोड़ रुपए की कैबिनेट में मंजूरी मिली है।
  • उज्जैन में कान्ह नदी पर डक्ट परियोजना का एक्सटेंशन हुआ है। कान्ह नदी को डाइवर्ट कर दूसरी गंभीर नदी में मिलाया जाएगा। पहले करीब 400 करोड़ थी। वहीं, अब परियोजना की लागत अब 919 करोड़ है।

 230 विधायकों के लिए आवास

विधायकों के आवासों को लेकर कैबिनेट में बड़ा फैसला लिया गया है। बता दें कि विधायक विश्राम गृह में बनी बिल्डिंग तोड़कर आवास बनाए जाएंगे। पहले चरण में 102 आवास बनेंगे। वहीं, कुल 230 आवास बनाए जाएंगे। आवास निर्माण के लिए 169.13 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। पहले चरण में दो ब्लाॅक तोड़कर आवास निर्माण होगा। पुराना पारिवारिक खंड क्रमांक और एक शाॅपिंग सेंटर तोड़कर निर्माण किया जाएगा। 2615 वर्ग फीट के आवास होंगे, जिसमें थ्री बीएचके फ्लैट होंगे। इसके लिए पीडब्ल्यूडी निर्माण एजेंसी रहेगा। बता दें कि कि पहले पेड़ काटकर नई जगह आवास बनाने का प्लान था, जिसके बाद हरियाली उजाड़ने का विरोध हुआ था। वहीं, अब हरियाली बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो