इंदौर ने जनभागीदारी और बीएसएफ के सहयोग से पौधारोपण का विश्व रिकॉर्ड बनाया: महापौर |

इंदौर ने जनभागीदारी और बीएसएफ के सहयोग से पौधारोपण का विश्व रिकॉर्ड बनाया: महापौर

इंदौर ने जनभागीदारी और बीएसएफ के सहयोग से पौधारोपण का विश्व रिकॉर्ड बनाया: महापौर

:   Modified Date:  July 19, 2024 / 03:26 PM IST, Published Date : July 19, 2024/3:26 pm IST

इंदौर, 19 जुलाई (भाषा) इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शुक्रवार को कहा कि शहर में एक दिन में 11 लाख पौधे लगाने का विश्व रिकॉर्ड जनभागीदारी के साथ-साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सक्रिय सहयोग से हासिल किया जा सका है।

इंदौर में 14 जुलाई को 11 लाख से अधिक पौधे लगाकर ‘‘24 घंटे में एक टीम द्वारा सर्वाधिक पौधे लगाने’’ की श्रेणी में नया ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ बनाया गया।

भार्गव ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘छह जून को जब मुझे शहरी विकास मंत्री और पूर्व महापौर कैलाश विजयवर्गीय ने फोन कर इंदौर में एक ही दिन में 51 लाख पौधे लगाने के बारे में बताया, तो मैंने इस विचार का स्वागत किया। हमने चर्चा की कि अगर हम सात दिन की अवधि में इतने सारे पौधे लगाने की योजना बनाते हैं तो यह अधिक व्यावहारिक होगा।’’

उन्होंने कहा कि यह भी तय किया गया कि इंदौर ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ की टीम की मौजूदगी में एक दिन में 11 लाख पौधे लगाकर असम के रिकॉर्ड को तोड़ देगा।

भार्गव ने कहा, ‘‘सबसे बड़ी चुनौती ऐसी जगह की पहचान करना था, जहां 14 जुलाई को एक ही दिन में कम से कम 11 लाख पौधे रोपे जा सकें और विश्व रिकॉर्ड बनाया जा सके। इसके लिए हमने रेवती पहाड़ी को चुना, जिसका आधा हिस्सा बीएसएफ जबकि बाकी राजस्व विभाग के पास है। हमने बीएसएफ अधिकारियों से बात की और उन्होंने न केवल पौधारोपण के लिए सहमति जताई, बल्कि अपनी ओर से अधिकतम भागीदारी का आश्वासन भी दिया।’’

उन्होंने कहा कि 11 लाख पौधों में से बीएसएफ कर्मियों ने तीन लाख, वन और नगर निकाय की टीम ने एक लाख जबकि सामाजिक समूहों ने सात लाख पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि सप्ताहभर के अभियान में कुल 51 लाख पौधे लगाए गए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विश्व रिकॉर्ड बनाने पर इंदौर को बधाई दी। उन्होंने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान में भी हिस्सा लिया और उस दिन इंदौर में एक पौधा भी लगाया।

‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ की वेबसाइट के अनुसार 24 घंटे में सबसे ज्यादा पौधे लगाने का पिछला रिकॉर्ड 9,21,730 का था। यह असम सरकार के वन विभाग ने उदलगुरी में सितंबर, 2023 में बनाया था।

भाषा यासिर देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)