इंदौर के बाल आश्रम में चार बच्चों की सिलसिलेवार मौत, 23 बच्चे अस्पताल में भर्ती |

इंदौर के बाल आश्रम में चार बच्चों की सिलसिलेवार मौत, 23 बच्चे अस्पताल में भर्ती

इंदौर के बाल आश्रम में चार बच्चों की सिलसिलेवार मौत, 23 बच्चे अस्पताल में भर्ती

:   Modified Date:  July 2, 2024 / 06:44 PM IST, Published Date : July 2, 2024/6:44 pm IST

इंदौर (मप्र), दो जुलाई (भाषा) इंदौर के एक बाल आश्रम में सिलसिलेवार चार बच्चों की संदिग्ध हालात में मौत हो गई, जबकि 23 बच्चों को उल्टी-दस्त की शिकायत के साथ एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मल्हारगंज थाना क्षेत्र में ‘श्री युगपुरुष धाम’ के बाल आश्रम में रविवार से मंगलवार तक शुभ (आठ), करण (12), आकाश (सात) और छोटा गोविंद (पांच) ने दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि ये बच्चे किसी न किसी शारीरिक या मानसिक परेशानी और विकलांगता से जूझ रहे थे।

उन्होंने बताया कि अलग-अलग अंतराल में आश्रम से लाए गए कुल 23 बच्चों को शासकीय चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में भर्ती किया गया है।

अस्पताल की अधीक्षक डॉ. प्रीति मालपानी ने बताया कि आश्रम के बच्चों को सोमवार रात के भोजन के बाद उल्टी-दस्त की समस्या शुरू हुई। उन्होंने बताया,‘‘पहली नजर में लगता है कि खाद्य विषाक्तता के कारण बच्चों की तबीयत बिगड़ी।’’

अधिकारियों ने बताया कि बाल आश्रम में अलग-अलग इलाकों से लाए गए 204 बेसहारा बच्चों को रखा गया था जिनमें से चार बच्चों की मौत हो गई।

बच्चों की सिलसिलेवार मौत से मचे हड़कंप के बाद प्रशासन के दल ने आश्रम पहुंचकर हरेक बच्चे की स्वास्थ्य जांच कराई और बीमार बच्चों को अस्पताल भिजवाया।

अतिरिक्त जिलाधिकारी (एडीएम) राजेंद्र सिंह रघुवंशी ने बताया,’आश्रम की विस्तृत जांच जारी है। जांच में अगर आश्रम संचालकों की कोई लापरवाही पाई जाती है, तो उचित कार्रवाई की जाएगी।’’

उन्होंने बताया कि खाद्य विभाग के दल ने आश्रम से भोजन और राशन के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे हैं।

‘श्री युगपुरुष धाम’ के बाल आश्रम की प्राचार्य अनीता शर्मा ने दावा किया कि उनके संस्थान में दम तोड़ने वाले चार बच्चों में से दो की मौत दिमागी दौरा पड़ने से हुई। उन्होंने बताया कि दोनों बच्चे दिमागी दौरे पड़ने की पुरानी समस्या से जूझ रहे थे और उनका इलाज भी चल रहा था।

अधिकारियों ने बताया कि ‘श्री युगपुरुष धाम’ के प्रबंधन की ओर से बाल कल्याण समिति को लिखे पत्र में दावा किया गया है कि आश्रम में रहने वाले 10 बच्चों के ‘‘रक्त में संक्रमण’’ पाया गया है। हालांकि, प्रशासन ने आश्रम प्रबंधन के इस दावे की अभी तसदीक नहीं की है।

भाषा हर्ष राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)