Face To Face MP: आदिवासी दिवस का अखाड़ा..किसने किसको पछाड़ा? आदिवासी का इस्तेमाल केवल राजनीति फायदे के लिए क्यों? |

Face To Face MP: आदिवासी दिवस का अखाड़ा..किसने किसको पछाड़ा? आदिवासी का इस्तेमाल केवल राजनीति फायदे के लिए क्यों?

Face To Face MP: आदिवासी दिवस का अखाड़ा..किसने किसको पछाड़ा? आदिवासी का इस्तेमाल केवल राजनीति फायदे के लिए क्यों?

Edited By :   Modified Date:  August 9, 2024 / 09:49 PM IST, Published Date : August 9, 2024/9:49 pm IST

भोपाल। Face To Face MP: आज आदिवासी दिवस है और एमपी में कोई सार्वजनिक अवकाश नहीं है और इसी पर एमपी में सियासी रस्साकशी अपने चरम पर है। कांग्रेस पार्टी, बीजेपी को आदिवासी विरोधी बता रही है। कह रही है कि जब एमपी में कमलनाथ की कांग्रेस सरकार थी..तब 9 अगस्त के दिन को विश्व आदिवासी दिवस के तहत छुट्टी घोषित की गई थी, लेकिन बाद में बीजेपी सरकार ने इस अवकाश को रद्द कर दिया, जबकि बीजेपी इस पर आदिवासियों के लिए किए गए अपने काम गिना रही है।

Read More: 115 घंटे बैठकें, 4 विधेयक पारित..! सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, स्पीकर ने दिया कामकाज का ब्योरा 

आज विश्व आदिवासी दिवस है। इस मौके पर सार्वजनिक छुट्टी घोषित नहीं होने पर एमपी में सियासत तेज है। PCC अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मोहन सरकार को घेरते हुए आदिवासी विरोधी बताया तो नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने भाजपा पर जहरीले सांप की तरह आदिवासियों को डसने का आरोप लगाया। उमंग सिंघार ने एमपी में आदिवासी मुख्यमंत्री की भी मांग कर डाली। इधर कांग्रेस विधायक डॉ विक्रांत भूरिया ने कहा कि BJP आदिवासी समुदाय को वनवासी कहकर अपनी द्वेष भावना को ज़ाहिर कर रही है।

Read More: Raksha Bandhan program at CM House : मुख्यमंत्री निवास पर हुआ महिला पंच-सरपंच सम्मेलन और रक्षाबंधन कार्यक्रम, बहनों ने सीएम डॉ मोहन यादव को बांधी राखी 

Face To Face MP:  कांग्रेस के आरोपों पर सत्तारूढ़ BJP ने पलटवार किया कि BJP ने आदिवासियों को हमेशा सम्मान दिया। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती और जनजाति दिवस मनाना इसका बड़ा उदाहरण है। कांग्रेस का तर्क है कि दीपावली, दशहरा व मोहर्रम पर अवकाश रखा जाता है। लेकिन आदिवासियों के सबसे बड़े पर्व पर अवकाश नहीं है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी को केवल आदिवासियों का वोट चाहिए, उन्हें आदिवासी संस्कृति से कोई मतलब नहीं है, जबकि बीजेपी आदिवासियों के लिए किए गए अपने काम गिना रही है, लेकिन सवाल ये है कि क्या आदिवासी दिवस के दिन केवल छुट्टी देकर आदिवासियों का भला हो जाएगा या फिर कांग्रेस की मांग जायज है ?

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp