Face To Face Madhya Pradesh: खाद के लिए कतार...कब तक इंतजार?, खाद की सप्लाई बढ़ाने क्या कर रही है सरकार? |

Face To Face Madhya Pradesh: खाद के लिए कतार…कब तक इंतजार?, खाद की सप्लाई बढ़ाने क्या कर रही है सरकार?

Face To Face Madhya Pradesh: खाद के लिए कतार...कब तक इंतजार?, खाद की सप्लाई बढ़ाने क्या कर रही है सरकार?

Edited By :   Modified Date:  October 10, 2024 / 09:40 PM IST, Published Date : October 10, 2024/9:40 pm IST

भोपाल।Face To Face Madhya Pradesh: एक तरफ मध्यप्रदेश के किसान खाद की किल्लत को लेकर परेशान हैं, सरकार से खाद के लिए गुहार लगा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के कृषि मंत्री का कहना की प्रदेश में पर्याप्त खाद है। एक तरफ किसान परेशान तो दूसरी तरफ सरकार का ये दावा कई सवाल खड़ा कर रहा है। वहीं किसान सीधा-सीधा कह रहे हैं कि सोसयटी में कालाबाजारी हावी है। वहीं सरकार ने भी कालाबाजारी पर सख्ती के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।

Read More: CG Ki Baat: नाग का धमकी वाला भभूत… भागेंगे नौकरशाही के भूत! क्या चुने हुए नेताओं की प्रशासन पर पकड़ मजबूत नहीं होने दे रहे अफसर 

अब किल्लत की वजह भी जान लीजिए। असल में केंद्र ने एमपी को अक्टूबर महीने की मांग के अनुसार DAP 3.75 लाख मीट्रिक टन, एनपीके 2 लाख, यूरिया 6 लाख मीट्रिक टन का आवंटन कर दिया है। राज्य सराक को अनुमान है कि एमपी में बारिश ज्यादा होने से गेहूं का रकबा 15 लाख हेक्टेयर बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण डीएपी एनपीके औऱ यूरिया की ज्यादा जरूरत पड़ेगी।

Read More: MLA fund increased: राज्य के विधायकों के फंड में बड़ा इजाफा.. अब हर MLA को मिलेंगे 15 करोड़ रुपये, CM ने कहा ‘होगा तेजी से विकास’

Face To Face Madhya Pradesh: सरकार खाद उपलब्ध करने प्रयास कर रही मगर इसपर सियासत भी खूब हो रही। कांग्रेस का आरोप है कि कालाबाजारी जमकर हो रही जिससे किसान परेशान है। वैसे ये बात तो सही है कि प्रदेश के कई इलाको से खाद कमी की समस्या सामने आ रही है। कहीं टोकन के लिए किसान परेशान हैं। मगर सवाल ये है कि खाद न मिलने की स्थिति में होने वाले नुकसान की भरपाई कौन करेगा?

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो