Face To Face Madhya Pradesh

Face To Face Madhya Pradesh: आदिवासी बटालियन पहली बार, दुर्गावती के द्वार.. स्वयं सरकार, क्या बीजेपी के मुख्य फोकस में है आदिवासी वोटबैंक?

Face To Face Madhya Pradesh: आदिवासी बटालियन पहली बार, दुर्गावती के द्वार.. स्वयं सरकार, क्या बीजेपी के मुख्य फोकस में है आदिवासी वोटबैंक?

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2024 / 09:07 PM IST, Published Date : September 24, 2024/9:07 pm IST

Face To Face Madhya Pradesh: भोपाल। मोहन सरकार MP में पहली बार आदिवासियों की बटालियन बनाने जा रही है। इसके अलावा मोहन कैबिनेट की अगली मीटिंग आदिवासी अस्मिता की ध्वजवाहक रहीं रानी दुर्गावती की राजधानी में होगी। यानी बीजेपी सरकार ने पॉलिटिकल गियर शिफ्ट कर दिया है। ये एक अहम स्ट्रैटजिक मूव है, इसके लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म इफेक्ट प्रदेश की राजनीति में जरूर देखने को मिलेंगे। लेकिन, इसे कांग्रेस झुनझुना क्यों बता रही है?

Read More: Mohan Yadav on Damoh Accident: दमोह हादसे पर सीएम मोहन यादव ने जताया दुख, मृतकों के परिवार वालों को इतने लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा 

एमपी में अब आदिवासियों को बढ़ावा देने के लिए आज मोहन सरकार ने कई अहम फैसले लिए, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला ये था कि प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया और सहरिया के लिए बटालियन बनेगी। पुलिस, सेना और होमगार्ड में भर्ती के लिए युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। CM ने युवाओं को रोजगार और सेवा से जोड़ने PGVT बटालियन बनाने के निर्देश भी दिए हैं। इधर 5 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक को भी रानी दुर्गावती को समर्पित किया और फैसला लिया कि, रानी दुर्गावतीी की राजधानी सिंग्रामपुर में कैबिनेट की बैठक होगी।

Read More: प्रदेश में 15 सीनियर IPS अधिकारियों के तबादले, हटाए गए ADG इंटेलीजेंस जयदीप प्रसाद…देखें पूरी लिस्ट 

सरकार, आदिवासियों के प्रतीक चिन्हों, उनकी संस्कृति और उनके वर्ग के विकास के लिए कई फैसले ले रही है। लेकिन, कांग्रेस का कहना है कि एमपी में आदिवासियों के साथ अन्याय बढ़ा है। कुल मिलाकर सरकार प्रदेश की 22% आबादी को समाज के मुख्यधारा में लाने में जुटी है। विपक्ष के अपने तर्क हैं और वो बीजेपी सरकार को आदिवासी विरोधी बता रही है। देखना दिलचस्प होगा कि सरकार के इन फैसलों से आदिवासियों की जिंदगी में कितना बेहतर बदलाव आता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो