CG-MP Wethear Update

CG-MP Weather Update : बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान का अलर्ट, छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में बलदेगा मौसम का मिजाज

CG-MP Weather Update : आगामी दिनों में देश के कई राज्यों में मौसम में अचानक बदलाव होने के की उम्मीद है। दरअसल, भारतीय मौसम विभाग (IMD)

Edited By :   Modified Date:  October 20, 2024 / 06:11 PM IST, Published Date : October 20, 2024/6:11 pm IST

नई दिल्ली : CG-MP Weather Update : आगामी दिनों में देश के कई राज्यों में मौसम में अचानक बदलाव होने के की उम्मीद है। दरअसल, भारतीय मौसम विभाग (IMD) भुवनेश्वर की निदेशक डॉ. मनोरमा महांती ने बताया है कि इस समय एक ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण मध्य अंडमान सागर पर सक्रिय है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर से सटे क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह प्रणाली उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगी और 22 अक्टूबर की सुबह तक इसके दबाव में तब्दील होने की संभावना है। इसके प्रभाव से मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। IMD लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है और आवश्यकतानुसार अलर्ट जारी किए जाएंगे। IMD के अनुसार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : पब में चल रहा था ‘गंदा खेल’, पुलिस ने मारी रेड तो मची अफरा-तफरी; 40 युवतियों समेत 100 से अधिक गिरफ्तार 

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कही ये बात

CG-MP Weather Update : आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्रा ने रविवार को मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि इस प्रणाली के प्रभाव के कारण समुद्र की स्थिति खराब रहेगी। 21 अक्टूबर की सुबह तक हवा की गति 45 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और उसी दिन शाम तक हवा की गति बढ़कर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है, जो बढ़कर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। मौसम विभाग के महानिदेशक ने बताया कि 23 अक्टूबर की सुबह बंगाल की खाड़ी में हवा की गति 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।

महापात्रा ने कहा, “जब चक्रवाती तूफान 24 अक्टूबर को ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से दूर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पहुंचेगा तो हवा की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।” इस बीच उन्होंने मछुआरों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने सलाह दी है कि वे चक्रवाती तूफान के कारण 25 अक्टूबर तक ओडिशा तट के समुद्र में ना जाएं। चक्रवात के कारण आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे तटीय राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। महापात्रा ने कहा, “ओडिशा के तटीय इलाकों में 23 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना है। ओडिशा में 24 और 25 अक्टूबर को अधिकतम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा राज्य में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp