Soybean MSP Rate 2024

Soybean MSP Rate 2024: इतने हजार रुपए बढ़ाई जाए सोयाबीन की एमएसपी, भारतीय किसान संघ ने केंद्र सरकार से की ये बड़ी मांगे

Soybean MSP Rate 2024: इतने हजार रुपए बढ़ाई जाए सोयाबीन की एमएसपी, भारतीय किसान संघ ने केंद्र सरकार से की ये बड़ी मांगे

Edited By :   Modified Date:  September 11, 2024 / 02:20 PM IST, Published Date : September 11, 2024/2:18 pm IST

Soybean MSP Rate 2024: भोपाल। मध्यप्रदेश के किसानों की सोयाबीन की खरीदी अब न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को केंद्र की मोदी सरकार ने मंजूरी दे दी है। किसानों को सोयाबीन की फसल का 4892 रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा। वहीं, अब इस पर RSS के अनुसांगिक संगठन भारतीय किसान संघ का बड़ा बयान सामने आया है।

Read More: Soybean MSP Update: आ गए किसानों के अच्छे दिन… 4892 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगी इस फसल की खरीदी, प्रस्ताव को केंद्र से मिली मंजूरी

भारतीय किसान संघ ने केंद्र सरकार से मांग की है कि, 6 हजार रुपए एमएसपी होना चाहिए। सोयाबीन की 4892 रुपए MSP बहुत कम है या फिर प्रदेश सरकार 1200 रुपए बोनस दे। या भावान्तर के तहत भी किसानों को लाभ दिया जा सकता है। भारतीय किसान संघ ने कहा कि, प्रदेश में 61 लाख टन उत्पादन का अनुमान है। लेकिन, 40% ही खरीदने की बात सामने आई है। राज्य सरकार सोयाबीन का एक एक दाना खरीदे।

Read More: खाद-यूरिया की कालाबाजारी करने वालों पर कार्रवाई..इन अधिकारियों पर हुई FIR, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश 

RSS के अनुसांगिक संगठन भारतीय किसान संघ ने कहा कि, हम किसानों की मांग को लेकर 16 सितम्बर को हर जिले में देंगे ज्ञापन। बता दें कि, मध्यप्रदेश के दौरे पर आए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने बीतें दिनों कहा था कि सोयाबीन की खरीदी को लेकर यदि सरकार प्रस्ताव देगी तो उसे हम तुरंत मंजूर करेंगे। इसके बाद कल 10 सितंबर को मोहन कैबिनेट में प्रस्ताव भेजने का फैसला लिया गया है। इसके बाद अब इस प्रस्ताव को मोदी सरकार ने मंजूरी दे दी है।

Read More: MP Panchayat by-Election: पंचायतों और नगरीय निकायों में उपचुनाव के लिए मतदान जारी, वोटरों में दिखा उत्साह, बूथों पर लंबी कतारें 

महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों की तर्ज पर यहां भी अब सोयाबीन की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होगी। किसानों को सोयाबीन की फसल का 4892 रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा।
मोदी सरकार की ओर से सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4892 रुपये घोषित किया गया है। बाजार में इस समय सोयाबीन के दाम 4000 से 4600 रुपये क्विंटल ही हैं। सोपा के अनुसार मप्र में सोयाबीन का उत्पादन बीते सीजन में करीब 52 लाख टन रहा। महाराष्ट्र में भी उत्पादन 50 लाख टन के आसपास था। सोयाबीन उत्पादन में तीसरे नंबर पर राजस्थान और फिर गुजरात, छत्तीसगढ़ व अन्य राज्य आते हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो