इंदौर के 34 प्रतिशत युवाओं का रक्तचाप असामान्य पाया गया, मुख्यमंत्री ने जारी की रिपोर्ट |

इंदौर के 34 प्रतिशत युवाओं का रक्तचाप असामान्य पाया गया, मुख्यमंत्री ने जारी की रिपोर्ट

इंदौर के 34 प्रतिशत युवाओं का रक्तचाप असामान्य पाया गया, मुख्यमंत्री ने जारी की रिपोर्ट

:   Modified Date:  September 14, 2024 / 09:12 PM IST, Published Date : September 14, 2024/9:12 pm IST

इंदौर, 14 सितंबर (भाषा) मध्यप्रदेश के इंदौर में 18 से 30 साल की उम्र वाले 50,000 से ज्यादा युवाओं के स्वास्थ्य को लेकर किए गए एक अध्ययन में 34 प्रतिशत प्रतिभागियों का रक्तचाप असामान्य पाया गया है।

इस अध्ययन में शामिल करीब 90 प्रतिशत युवाओं की खान-पान की आदतें गड़बड़ पाई गई हैं।

सूबे के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ‘‘हेल्थ ऑफ इंदौर 2024’’ अभियान के तहत किए गए इस अध्ययन की रिपोर्ट शनिवार को एक कार्यक्रम में औपचारिक रूप से जारी की। यह मुहिम इंदौर के लोकसभा सांसद शंकर लालवानी ने शुरू की है।

मुख्यमंत्री ने युवाओं की अनियमित दिनचर्या पर चिंता जताई और कहा कि आयुर्वेद व योग पर आधारित भारतीय जीवन शैली अपनाकर सभी लोग स्वस्थ रह सकते हैं।

‘‘हेल्थ आफ इंदौर 2024’’ अभियान के तहत किए गए अध्ययन के तहत दो दिन के भीतर शहर के 50,121 युवाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई।

अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक 8.72 प्रतिशत युवाओं में कोलेस्ट्रॉल, 3.43 प्रतिशत युवाओं के रक्त में शर्करा, 1.98 प्रतिशत युवाओं में क्रिएटिनिन, 9.93 प्रतिशत युवाओं में सीरम ग्लूटामिक पाइरुविक ट्रांसअमिनेज़ (एसजीपीटी) और 5.6 प्रतिशत युवाओं में प्रोटीन का असामान्य स्तर पाया गया।

इस अध्ययन में शामिल करीब 48 प्रतिशत युवाओं की नींद का तरीका असामान्य पाया गया।

लोकसभा सदस्य लालवानी ने कहा कि इस अध्ययन के आंकड़े आगाह करते हैं कि बीमारियों से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना आज एक अनिवार्यता बन गया है और खासकर युवाओं की सेहत पर बेहद ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।

भाषा

हर्ष, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)