Lok Sabha Election Result 2024: इन दिग्गज कांग्रेसियों को करना पड़ा करारी हार का सामना, जानें किसने किसे दी मात |Lok Sabha Election Result 2024

Lok Sabha Election Result 2024: इन दिग्गज कांग्रेसियों को करना पड़ा करारी हार का सामना, जानें किसने किसे दी मात

Lok Sabha Election Result 2024: इन दिग्गज कांग्रेसियों को करना पड़ा करारी हार का सामना, जानें किसने किसे दी मात

Edited By :   Modified Date:  June 4, 2024 / 09:37 PM IST, Published Date : June 4, 2024/9:37 pm IST

Lok Sabha Election Result 2024: नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे लगभग साफ हो गए हैं। देश में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। बता दें कि इस बार हुआ 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं कई सीटों पर बीजेपी कांग्रेस का किला भेदने में भी कामयाब रही।

Read more: Amit Shah on Election Result 2024: चुनावी नतीजों के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का ट्वीट, जानें क्या कहा 

बहरामपुर लोकसभा सीट से हारे अधीर रंजन चौधरी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ खिलाड़ी यूसुफ पठान ने पश्चिम बंगाल के बहरामपुर लोकसभा सीट से बंपर जीत हासिल करते हुए कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता अधीर रंजन चौधरी को हराया। बता दें कि अधीर रंजन चौधरी 1999 से इस सीट से जीत रहे थे, लेकिन यूसुफ ने पठान ने उनके किले में सेंध लगा दी। बता दें कि इरफान पठान इस सीट पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान पर उतरे थे।

राजगढ़ लोकसभा सीट से दिग्विजय सिंह

मध्यप्रदेश की बात करें तो लोकसभा चुनाव में तमाम खुशियों के बीच मध्य प्रदेश में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। 2019 में एक सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार खाता खोलने में भी नाकामयाब रही। राजगढ़ लोकसभा सीट से दिग्विजय सिंह को करारी हार का सामना करना पड़ा। बता दें कि दिग्विजय सिंह को भाजपा प्रत्याशी रोडमल नागर ने 142141 वोटों से हराया है। दिग्विजय सिंह तीन दशक बाद लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन उन्हें इस सीट पर करारी हार का सामना करना पड़ा।

Read more: Lok Sabha Chunav Result 2024 : भाजपा को नहीं मिली 400 सीटें, गुस्साएं शख्स ने सरेआम किया ये काम, वीडियो हुआ वायरल 

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से नकुल नाथ 

वहीं, कांग्रेस का किला कहे जाने वाली छिंदवाड़ा सीट पर भी कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के नकुल नाथ को बीजेपी के उम्मीदवार बंटी साहू ने एक लाख 13 हजार 18 से हरा दिया है।  बता दें कि पिछले चुनाव में कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा से नकुलनाथ सांसद बने थे।

गुरुग्राम लोकसभा सीट से राज बब्बर

हरियाणा की गुरुग्राम लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह ने जीत दर्ज कर ली है। बता दें कि गुरुग्राम सीट पर राव की ये लगातार चौथी जीत है। राव इंद्रजीत सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी और फिल्म स्टार राज बब्बर को 80 हजार से ज्यादा वोटों से हार मिली है।

भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट से राव दान सिंह

भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा के मतदाताओं ने कांग्रेस उम्मीदवार रावदान सिंह को भाजपा उम्मीदवार धर्मवीर सिंह से 8319 ज्यादा वोट दिए। रावदान सिंह के पक्ष में 71 हजार 150 वोटों के मुकाबले धर्मवीर सिंह को 61 हजार 978 वोट दिए। जिससे लोहारू में कांग्रेस प्रत्याशी रावदान सिंह को 8319 वोट की लीड मिली। हालांकि कांग्रेस प्रत्याशी रावदान सिंह भाजपा प्रत्याशी सांसद धर्मवीर सिंह से हार गए।

Read more: PM Ceremony: क्या 9 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी? समारोह को लेकर तैयारियां शुरू 

जालौर सीट से हारे वैभव गहलोत 

राजस्थान की जालौर सीट पर कांग्रेस ने इस बार राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को मैदान में उतार था। लेकिन नतीजों ने कांग्रेस को निराश कर दिया। पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत चुनाव हार चुके हैं। लुंबाराम चौधरी ने वैभव गहलोत को 2,01,543 वोटों से हरा दिया है।

 रतलाम लोकसभा सीट से कांतिलाल भूरिया

मध्यप्रदेश की रतलाम लोकसभा सीट पर कांग्रेस को करारी हार मिली। रतलाम झाबुआ लोकसभा सीट पर पूरी मतगणना के दौरान बीजेपी प्रत्याशी अनीता नागर सिंह चौहान आगे रही हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता कांतिलाला भूरिया को 207232 वोटों से हार का सामना करना पड़ा।

भीलवाड़ा लोकसभा सीट से सीपी जोशी

राजस्थान की भीलवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के सीपी जोशी को बीजेपी के उम्मीदवार दामोदर अग्रवाल ने मात दे दी।  सीपी जोशी को जहां 453034 वोट मिले तो वहीं दामोदर अग्रवाल ने 807640 मत मिले। लोकसभा चुनाव 2019 में भी इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों के ही बीच था। उस समय बीजेपी के सुभाष चंद्र बहेरिया ने जीत दर्ज की थी।

Read more: MP lok sabha election result : मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर भाजपा का कब्जा, देखें किस सीट पर कितना रहा जीत का अंतर

राजनांदगांव लोकसभा सीट से हारे भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ की हाईप्रोफाईल सीट राजनांदगांव में पूर्व सीएम भूपेश बघेल को संतोष पांडेय से करारी हार मिली। बता दें कि संतोष पांडेय ने भूपेश बघेल को 44635 वोटों से हराया है। एक तरफ जहां, बीजेपी प्रत्याशी को 7 लाख 05 हजार 761 वोट मिले तो वहीं पूर्व सीएम भूपेश बघेल को 6 लाख 61 हजार 126 वोट मिले हैं।

कांगड़ा लोकसभा सीट से आनंद शर्मा

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से लगातार चौथी बार बीजेपी के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की। डॉक्टर राजीव भारद्वाज ने कांगेस के आनंद शर्मा को 251895 मतों से हराया है। डॉक्टर राजीव भारद्वाज को 632793 मत मिले जबकि आनंद शर्मा 380898 मत हासिल करने में सफल रहे।

मंडी लोकसभा सीट से विक्रमादित्य सिंह

Lok Sabha Election Result 2024: मंडी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत ने कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह को कड़ी मात दी है। बता दें कि विक्रमादित्य सिंह और कंगना रनौत के बीच वोट का फासला 74755 का है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो