Names of big leaders who lost the Lok Sabha electionsIndia General Elections Results 2024 | Lok Sabha Election 2024 Final Result: दिग्गज जिन्हें इस चुनाव में मिली करारी हार.. हाई-प्रोफ़ाइल प्रचार और प्रबंधन के बावजूद नहीं मिल सकी जीत..

Lok Sabha Election 2024 Final Result: दिग्गज जिन्हें इस चुनाव में मिली करारी हार.. हाई-प्रोफ़ाइल प्रचार और प्रबंधन के बावजूद नहीं मिल सकी जीत..

Edited By :   Modified Date:  June 5, 2024 / 07:29 AM IST, Published Date : June 5, 2024/7:29 am IST

नई दिल्ली: सात चरणों तक चले लोकसभा चुनावों के बाद मंगलवार को मतगणना संपन्न हुई। सुबह आठ बजे शुरू हुआ रुझानों का सिलसिला चला जो दोपहर बाद कई उम्मीदवारों के लिए अच्छी ख़बर लाया तो कई उम्मीदवारों को हार का मुंह देखना पड़ा। कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन भारतीय राजनीतिक के कई बड़े नाम आसानी से जीत हासिल करने में कामयाब रहे। आइये एक नज़र डालते हैं ऐसे ही चेहरों पर जिनमें से कुछ के लिए ये दिन यादगार बन गया और कुछ को निराश कर गया।

Names of big leaders who lost the Lok Sabha elections

India General Elections Results 2024

हार का मुँह देखने वाले उम्मीदवार

01 अधीर रंजन चौधरी, बहरमपुर, कांग्रेस

Lok Sabha Election 2024 Results LIVE, Adhir Ranjan Chowdhury: After 5 Terms  As Baharampur MP, Adhir Chowdhury Bowled Out By Yusuf Pathan

पश्चिम बंगाल की बहरमपुर सीट से कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को हार का सामना करना पड़ा है। अधीर रंजन चौधरी को टीएमसी के यूसुफ पठान ने 539228 वोटों से हराया है। अधीर रंजन चौधरी को 438171 वोट मिले हैं।

02 स्मृति इरानी, अमेठी, बीजेपी

Smriti Irani Miscarriage; Minister On Kyunki Saas Bhi Kabhi Bahu Thi  Shooting | सालों बाद छलका स्मृति ईरानी का दर्द: प्रोड्यूसर को दिखाने पड़े  थे मिसकैरेज के सबूत; एकता से ...

यूपी की हाई प्रोफाइल सीट अमेठी से भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी को हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल ने स्मृति इरानी को 167196 वोटों से हराया है। स्मृति इरानी को 372032 वोट मिले। पिछली बार इसी सीट से उन्होंने राहुल गांधी को हराया था।

03 दिनेश लाल यादव, आज़मगढ़, बीजेपी

Dinesh Lal Yadav Nirahua bhojpuri Song Ye Raja Hamake Banaras Ghumaida |  Nirahua के गाने ने यूट्यूब पर मचाया धमाल, ट्रेंडिंग लिस्ट में 'ए राजा हमके  बनारस घुमाई दे'

भोजपुरी सुपरस्टार और आजमगढ़ से भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव को सपा प्रत्याशी ने 161035 वोटों से हराया है। दिनेश लाल यादव को 347204 वोट मिले। जबकि सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव को 508239 वोट मिले हैं।

India General Elections Results 2024

04 माधवी लता, हैदराबाद, बीजेपी

Hyderabad BJP candidate Madhavi Latha given VIP security cover - India Today

हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता को हार का सामना करना पड़ा है। ओवैसी ने माधवी लता को 338087 वोटों से हराया है। माधवी लता को 323894 वोट मिले हैं।

05 मेनका गांधी, सुल्तानपुर, बीजेपी

Maneka Gandhi: Happy to be BJP candidate in Sultanpur again - The Hindu

सुल्तानपुर से भाजपा प्रत्याशी मेनका गांधी हार गई हैं। सपा प्रत्याशी रामभुवल निषाद ने मेनका गांधी को 43174 वोटों से हराया है। मेनका गांधी को सुल्तानपुर में 401156 वोट मिले हैं।

06 महबूबा मुफ़्ती, अनंतनाग राजौरी , पीडीपी

Mehbooba Mufti, Who Often Backed 'History With Pakistan', Loses From J&K's  Anantnag | Times Now

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व सीएम महबूबा मुफ़्ती चुनाव हार गई हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी मियां अलताफ़ अहमद ने महबूबा मुफ़्ती को 281794 वोटों से हराया है। महबूबा मुफ़्ती को 240042 वोट मिले हैं।

07 कन्हैया कुमार, नार्थ-इस्ट दिल्ली, बीजेपी

Kanhaiya Kumar - Wikipedia

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार को 137066 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। नार्थ-इस्ट दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार को 684501 वोट मिले हैं।

08 दिग्विजय सिंह,राजगढ़, कांग्रेस

एग्जिट पोल को लेकर दिग्विजय सिंह का बड़ा खुलासा, कार्यकर्ताओं और समर्थकों  को दी ये नसीहत - Digvijay Singh Not Trust Exit Polls

पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को एमपी के राजगढ़ से हार का सामना करना पड़ा है। भाजपा प्रत्याशी रोडमल नागर ने कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को 145537 वोटों से हराया है। दिग्विजय को 610602 वोट मिले हैं।

09 उमर अब्दुल्लाह, बारामुला, नेशनल कॉन्फ़्रेंस

J&K Assembly polls: Omar Abdullah says Lok Sabha Elections a 'test case'  for 'One Nation, One Election' but.... | Mint

बारामुला से निर्दलीय प्रत्याशी अब्दुल राशिद शेख़ ने नेशनल कॉन्फ़्रेंस के उमर अब्दुल्लाह को 204142 वोटों से हराया है। उमर अब्दुल्लाह को 268339 वोट मिले हैं।

10 अजय राय, वाराणसी, कांग्रेस

Who is Ajay Rai, the Congress leader pitted against PM Modi in Varanasi? |  Who Is News - The Indian Express

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय को हार का सामना करना पड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी ने अजय राय को 152513 वोटों से हराया है।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में
देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp