MP Lok Sabha Election Result 2024 Live

MP Lok Sabha Election Result 2024 : मध्य प्रदेश में मतगणना की तैयारियां पूरी, 23 जिलों में पहले होगी EVM से काउंटिंग

MP Lok Sabha Election Result 2024 : लोकसभा चुनाव के अंतर्गत देश भर में हुए सात चरणों के डाले गए वोटों की आज गिनती की जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  June 4, 2024 / 07:40 AM IST, Published Date : June 4, 2024/7:31 am IST

भोपाल : MP Lok Sabha Election Result 2024 : मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में हुए लोकसभा चुनाव का परिणाम आज जारी हो जागा। लोकसभा चुनाव के अंतर्गत देश भर में हुए सात चरणों के डाले गए वोटों की आज गिनती की जाएगी। चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सभी केंद्रों में आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के बीच आज 8,360 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। सुबह 8:00 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में दर्ज मतों की भी गिनती शुरू कर दी जाएगी। इसके एक घंटे‌ के बाद रुझान आना शुरू हो जाएगा।

23 जिलों में पहले होगी EVM से काउंटिंग

MP Lok Sabha Election Result 2024 : बात अगर मध्य प्रदेश में हुए लोकसभा चुनाव के बारे में की जाए तो मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान की मतगणना आज होगी। सभी मतगणना केंद्रों में तैयारियां पूरी कर ली गई है। मध्य प्रदेश के 23 जिलों में पहले EVM से मतगणना होगी। EVM के वोटों की गिनती के बाद पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। वहीं अन्य जिलों में EVM से पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। प्रदेश की राजधानी भोपाल में आमजनों के लिए 10 स्थानों पर डिस्प्ले वॉल लगाई गई है। इन डिस्प्ले वॉल पर आमजन मतगणना के रूझान और परिणाम देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Elections Results: इस लोकसभा सीट पर एक भी मतदाता ने नहीं किया मतदान, फिर भी जीत गए भाजपा उम्मीदवार, जानिए कैसे हुआ बड़ा खेला

खरगोन में तैयारियां पूरी

MP Lok Sabha Election Result 2024 : वहीं, खरगोन लोकसभा में भी मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगगना के लिए 500 से अधिक पुलिस और एक हजार अधिकारी कर्मचारी तैनात है। खरगोन लोकसभा क्षेत्र में सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती शुरु होगी और इसके बाद सुबह 8.30 बजे से EVM से मतगणना होगी। मतगणना के लिए अधिकारी कर्मचारी मतगणना स्थल पर पहुंच रहे हैं।

वहीं, श्योपुर में भी मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई है। कर्मचारी और अधिकारी मतगणना स्थल पहुंच चुके हैं और उन्हें गेट के बाहर रोक दिया गया है। सभी कर्मचारियों के मोबाइल और अतिरिक्त सामान बाहर रखवाया गया है। वहीं दूसरी तरफ विशेष अधिकारियों को मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने की अनुमति दी गई है। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के जांच करने के बाद उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections Counting 2024: कैसे होती है वोटों की गिनती? एक राउंड में कितना लगता है समय? जानिए काउंटिंग से जुड़ी हर बात..

इस बार देश में 64.2 करोड़ मतदाताओं ने किया मतदान

MP Lok Sabha Election Result 2024 : आठरहवीं लोकसभा के चुनाव में कुल 543 निर्वाचन क्षेत्रों में 64.2 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार को प्रयोग किया गया जिनमें 31.2 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल थी। सूरत की लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। एग्जिट पोल के अनुमान को मानें तो NDA सरकार बना सकती है। लेकिन अब देखना ये है कि क्या पीएम मोदी तीसरी बार जीतकर रिकॉर्ड बना पाएंगे या फिर BJP 2.0 का सफर यहीं थम जाएगा।

2019 में बीजेपी को मिली थी बंपर जीत

MP Lok Sabha Election Result 2024 : बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा को बंपर जीत मिली थी। भाजपा के खाते में 303 और उनके गठबंधन एनडीए को 351 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस सिर्फ 52 सीटों पर सिमट गई थी। वहीं यूपीए को 90 सीटों पर जीत मिली थी। अन्य के खाते में 102 सीटें गई थीं। भाजपा की इस बंपर जीत को मोदी लहर नाम दिया गया था।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp