INDI गठबंधन के बाद अब NDA भी पहुंचा चुनाव आयोग, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताई वजह |

INDI गठबंधन के बाद अब NDA भी पहुंचा चुनाव आयोग, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताई वजह

NDA reached Election Commission: कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों के बाद अब बीजेपी ने भी चुनाव आयोग से मुलाकात की है। इस दौरान बीजेपी ने काउंटिंग से जुड़ी प्रक्रियाओं के पालन की बात कही है।

Edited By :   Modified Date:  June 2, 2024 / 10:05 PM IST, Published Date : June 2, 2024/10:04 pm IST

NDA reached Election Commission : नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के नतीजे आने में अभी दो दिन बाकी हैं लेकिन बीजेपी से लेकर कांग्रेस तक अभी से ही पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रहे हैं। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों के बाद अब बीजेपी ने भी चुनाव आयोग से मुलाकात की है। इस दौरान बीजेपी ने काउंटिंग से जुड़ी प्रक्रियाओं के पालन की बात कही है।

चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों से मुलाकात की और उनसे 4 महत्वपूर्ण कदम उठाने की मांग की। पहला यह कि हमने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि मतगणना प्रक्रिया में लगे हर अधिकारी को निर्धारित प्रक्रिया के सूक्ष्मतम विवरण से पूरी तरह परिचित होना चाहिए और सभी चुनाव आयोग प्रोटोकॉल का पूरी लगन से पालन करना चाहिए…दूसरा, मतगणना और परिणामों की घोषणा के दौरान चुनावी प्रक्रिया की सुरक्षा सुनिश्चित करना…तीसरा, चुनावी प्रक्रिया को कमजोर करने के व्यवस्थित प्रयासों का संज्ञान लेना और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना…”

लोकसभा चुनाव से पहले भले ही एग्जिट पोल में एनडीए के जीत की भविष्यवाणी हो गई हो लेकिन सत्ताधारी दल चुनाव परिणाम से पहले किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। यही कारण है कि बीजेपी ने चुनाव आयुक्तों से मुलाकात कर उनसे 4 महत्वपूर्ण कदम उठाने की मांग की है।

इंडिया गठबंधन भी पहुंचा था आयोग

इससे पहले विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को निर्वाचन आयोग की पूर्ण पीठ से मुलाकात की थी। विपक्षी सदस्यों ने 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया। इन दिशानिर्देशों में, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के नतीजों से पहले डाक मत पत्रों के परिणामों की घोषणा करना भी शामिल है।

कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि यह तीसरा मौका है। जब विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने आम चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग का दौरा किया। सिंघवी ने बताया कि प्रतिनिधमंडल ने अन्य चीजों सहित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि ईवीएम के नतीजे घोषित किए जाने से पहले डाक मत पत्रों की गिनती हो और उनके परिणाम घोषित किए जाए।

read more: SEX CONFESSIONS: ‘मैंने एक बार एडल्ट फिल्म में काम किया था’, वीडियो नए प्लेटफॉर्म पर आ गया है, मुझे डर है कि मेरे पति…

read more: अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: भाजपा की सभी चार महिला उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की