#SarkarOnIBC24: BJP से दूर हुए दलित-आदिवासी! आखिर किसने NDA और बीजेपी से बनाई दूरी? देखिए रिपोर्ट | Lok Sabha Election 2024 Result

#SarkarOnIBC24: BJP से दूर हुए दलित-आदिवासी! आखिर किसने NDA और बीजेपी से बनाई दूरी? देखिए रिपोर्ट

#SarkarOnIBC24: BJP से दूर हुए दलित-आदिवासी! आखिर किसने NDA और बीजेपी से बनाई दूरी? देखिए रिपोर्ट

Edited By :   Modified Date:  June 6, 2024 / 01:13 AM IST, Published Date : June 6, 2024/1:07 am IST

नई दिल्ली: Lok Sabha Election 2024 Result अब बात ऐसे समीकरण की जिसकी वजह से बीजेपी इस बार बहुमत से कुछ सीट दूर रह गई और जिसे साधकर INDIA गठबंधन ने अपनी खोई हुई विश्वास को हासिल किया। आखिर वो कौन सा वर्ग इस बार NDA और बीजेपी से दूर हुआ। जिससे वो बहुमत से दूर रह गई।

Read More: Lok Sabha Election 2024 Result: PM के शपथ-ग्रहण में शामिल होंगे इन देशों के राष्ट्र प्रमुख, मोदी ने भेजा न्योता 

Lok Sabha Election 2024 Result 4 जून को सुबह 8 बजे जब लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू हुई, तो टीवी चैनल्स के स्क्रीन में NDA के नंबर INDIA गठबंधन में काफी अंतर रहा, लेकिन दोपहर के बाद जो आंकड़े आए। वो कुछ इस तरह रहे।

Read More: Narendra Modi Will Be The Next PM : नरेंद्र मोदी ही होंगे देश के प्रधानमंत्री, NDA मीटिंग में उपस्थित नेताओं ने जताई सहमति 

वहीं 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी, लेकिन SC और आदिवासी 2019 के मुकाबले बीजेपी से दूर हो गए। SC-ST की 131 सीटों में से बीजेपी को सिर्फ 53 सीटे मिली। जबकि कांग्रेस 31 सीटें जीतने में कामयाब रही। यानी राहुल गांधी ने चुनाव कैंपेन मे जो आरक्षण के मुद्दे पर नैरेटिव सेट करने की कोशिश की थी, उसमें वो सफल रहे।

Read More: IND vs IRE: रोहित शर्मा ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, आयरलैंड के खिलाफ बनाया जीत का इतिहास 

इस नैरेटिव की वजह से ही कांग्रेस ने पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार चार गुना ज्यादा SC-ST सीटे जीतने में सफल रही, तो बीजेपी को कुल 24 सीटों का नुकसान हुआ। बीजेपी को खासतौर पर यूपी में सबसे ज्यादा डेंट लगा। अखिलेश की साइकिल ने PDA फॉर्मूला के तहत बीजेपी के बड़ा झटका दिया। इस बार 7 दलित सीटों पर सपा ने कब्जा जमाया।

Read More: #SarkarOnIBC24: तीसरी बार गठबंधन वाली सरकार, नीतीश और चंद्रबाबू नायडू बने ‘किंगमेकर’

सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि बंगाल में भी बीजेपी की SC-ST सीटें घटी..यहां टीएमसी ने उसकी 7 SC-ST सीटें छिन ली। इसी तरह पंजाब और झारखंड में भी दलित और आदिवासी वोटर्स बीजेपी से दूर हुए। कुल मिलाकर ये कहना गलत नहीं होगा कि 24 के चुनाव में कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के लिए जाति जनगणना वाला कार्ड भी काम कर गया।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp