7th Phase Polling General Election | 7th Phase Polling Seats |7th Phase Polling General Election: कल सातवें और आखिरी चरण का मतदान.. PM मोदी, कंगना रनौत समेत इन दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद

7th Phase Polling General Election: कल सातवें और आखिरी चरण का मतदान.. PM मोदी, कंगना रनौत समेत इन दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद

इनमे में उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और चंडीगढ़ के निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 31, 2024 / 07:14 AM IST, Published Date : May 31, 2024/7:12 am IST

नई दिल्ली: देश में 19 अप्रैल से लोकसभा का चुनाव शुरु होकर अंतिम चरण में पहुंच गया है। सातवें और अंतिम चरण के वोटिंग के लिए चुनाव प्रसार 30 मई को शाम 6 बजे थम गया है। 1 जून को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 57 सीटों पर लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना।

7th Phase Polling General Election

इनमे में उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और चंडीगढ़ के निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा। चार जून को चुनाव परिणाम का ऐलान किया जाएगा।

CG Weather Update : प्रदेश में आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, एक क्लिक में जानें पूरा अपडेट

आखिरी चरण की बात करें तो 1 जून को कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं पजांब की बात करें 328, उत्तर प्रदेश 144, 134 बिहार से, 66 ओडिशा से, 52 झारखंड से, 37 हिमाचल प्रदेश से और चार चंडीगढ़ से हैं।सातवें और अंतिम चरण में जिन हस्तियों की साख दांव पर होगी। उनमें नरेंद्र मोदी, कंगना रनौत, रवि किशन, अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी, अफजाल अंसारी, मनीष तिवारी, रविशंकर प्रसाद, पवन सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, मीसा भारती और हरसिमरत कौर बादल आदि शामिल हैं।

7th Phase Polling Seats

उत्तर प्रदेश में वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, गाजीपुर, बलिया, सलेमपुर, चंदौली, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज। पंजाब की 13 सीटों पर चुनाव है तो बिहार में 8 सीटों पर चुनाव, पश्चिम बंगाल में 9 सीटों पर, हिमाचल प्रदेश में 4 सीटों पर ओडिशा में 6 सीटों पर, झारखंड में 3 सीटों पर चुनाव पर है।

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp